scriptअब कांग्रेस में महिलाओं को मिलेगी प्राथमिकता | Now women will get priority in Congress | Patrika News

अब कांग्रेस में महिलाओं को मिलेगी प्राथमिकता

locationफरीदाबादPublished: Jul 15, 2017 05:19:00 pm

राहुल गांधी ने देशभर की दस महिलाओं से की मंत्रणा, हरियाणा से गीता भुक्कल व सुमित्रा चौहान ने लिया भाग

Rahul Gandhi

Rahul Gandhi

चंडीगढ़। कांग्रेस पार्टी ने अब महिलाओं को प्राथमिकता देने की दिशा में कई कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने खुद इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने राजनीति में महिलाओं की स्थिति, संगठन व सरकार में महिलाओं की भागीदारी तय करने को लेकर देशभर की 10 चुनिंदा महिलाओं के साथ बैठक की।

नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर राहुल ने 1 घंटा 40 मिनट की बैठक के दौरान अलग-अलग राज्यों से आई महिलाओं की भी सुनी और उनके साथ अपने मन की बात भी सांझा की। हरियाणा से ही इस बैठक में दो महिलाओं-पूर्व शिक्षा मंत्री एवं झज्जर से विधायक गीता भुक्कल तथा महिला कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुमित्रा चौहान ने भाग लिया। इस दौरान राहुल ने महिलाओं को च्पार्वतीज् की भूमिका में काम करने की सलाह भी दी।

बैठक में दो ही विधायक-गीता भुक्कल व यशोमति ठाकुर थीं, तो राहुल ने उनसे चुनाव लडऩे की प्रक्रिया के बारे में भी बातचीत की। बैठक में खुद महिलाओं की राजनीति में भागीदारी की पहल करते हुए राहुल ने कहा, महिलाओं को आगे आना चाहिए। महिला कांग्रेस की ओर से जब संगठन व सरकार में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण की मांग उठाई गई तो राहुल इससे सहमत नजऱ आए।

यही नहीं, राहुल ने कहा-महिलाओं को महिला कांग्रेस ही नहीं मुख्य संगठन में भी जिम्मेदारी दी जाएगी। उन्होंने इस तरह के संकेत भी दिए कि वर्तमान में चल रहे संगठनात्म चुनावों के दौरान ही इस बार पार्टी में महिलाओं की संख्या बढऩे जा रही है। इससे पूर्व हरियाणा कांग्रेस द्वारा संगठन व सरकार में महिलाओं की 33 प्रतिशत भागीदारी को लेकर हस्ताक्षर मुहिम चलाई जा चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो