scriptशादियों को यादगार बनाने के लिए आए नए आइडियाज | New ideas to plan indian style wedding | Patrika News
फैशन

शादियों को यादगार बनाने के लिए आए नए आइडियाज

शादियों में इंडियन कल्चरल वेडिंग के साथ बाहरी देशों के रिचुअल्स को भी शामिल किया जा रहा है

Jan 04, 2017 / 10:59 am

सुनील शर्मा

indian style wedding theme

indian style wedding theme

इन दिनों शादी को यादगार बनाने के लिए कई नए दिलचस्प थीम्स डवलप की जा रही हैं। नए-नए आईडियाज इजाद किए जा रहे हैं। इन्हीं में एक नया कन्सेप्ट आया है थीम बेस्ट शादियां। वेडिंग प्लानर्स के अनुसार थीम बेस्ड शादियां परफेक्ट साबित होती हैं। शादियों में इंडियन कल्चरल वेडिंग के साथ बाहरी देशों के रिचुअल्स को भी शामिल किया जा रहा है। इनमें कंबोडिया, थाईलैंड, अरब कंट्रीज, भूटान और श्रीलंकन थीम पर वेडिंग को प्लान किया जा रहा है। इन थीम्स में पुराने देशों के ट्रेडिशन को वरमाला, म्यूजिक, स्वागतद्वार और फेरा स्थल पर यूज किया जा रहा है। दुल्हन की एंट्री से लेकर, खान-पान और पहनावा भी बाहरी देशों के कल्चर से इंस्पायर्ड होता है।

सिनेमैटोग्राफी स्क्रिप्ट का चलन
आजकल शादियों में स्क्रिप्ट बेस प्लानिंग खासतौर पर की जा रही है। इसमें फैमिली के अच्छे कम्यूनिकेटर एंकरिंग की तैयारी करते हैं। इसके लिए बाकायदा एक से डेढ़ महीने में स्क्रिप्ट तैयार की जाती है। फैमिली के बेस्ट कपल, बेस्ट पैरेंट्स, किड ऑफ द ईयर, अचीवमेंट ऑफ द ईयर, फैमिली अचीवमेंट, बेस्ट यंग गैंग ऑफ द फैमिली जैसे अवॉर्ड देते हुए बीच-बीच में डांस परफॉर्मेंस दी जाती हैं। स्टेज पर बैठे दूल्हा-दुल्हन के पास स्क्रीन पर एक एनिमेशन वीडियो दिखाया जाता है, जिसमें पहली मुलाकात से लेकर पहली डेट, प्रपोज और सगाई से लेकर शादी तक की मेमोरी को एनिमेशन स्टाइल में दिखाया जाता है। यह पूरा स्क्रिप्ट बेस थीम पर होता है, जिसमें दूल्हा-दुल्हन के साथ परिवार के अन्य कैरेक्टर्स भी नजर आते हैं।

ई-वेडिंग प्लानिंग पर जोर
नोटबंदी के बाद वेडिंग में कैशलैस पेमेंट बढ़ गया है। अब हर तरफ ई-वेडिंग की प्लानिंग हो रही है। इसमें वेडिंग प्लानर स्पेस, मेकअप आर्टिस्ट, बैंड, फू ल वाले आदि की बुकिंग कर देते हैं। ये पेमेंट अब प्लानर अपनी वेबसाइट के जरिए करने लगे हैं। ज्यादातर कंपनीज 25 फीसदी पर बुकिंग करती है और बाकी पेमेंट शादी वाले दिन करती है। ई-वेडिंग प्लानर कंपनियों का करार बड़े कॉन्ट्रैक्टरों से होता है।

म्यूजिक की थीम पर लाइट और डेकोरेशन
शादियों में गीत-संगीत, गाना-बजाना तो अक्सर देखा जाता है। सबसे अहम और खास इस इवेंट में अब बदलाव आ गए हैं। इन इवेंट को अब लेकर फैमिलीज अपने स्तर पर प्लानिंग करने की बजाय कोरियोग्राफ र्स की सर्विस ले रही हैं, जो फैमिलीज के साथ मिलकर संगीत की थीम प्लान करते हैं। स्टेज पर परफॉर्मेंस के कॉमन स्टाइल को फॉलो न करते हुए अब हॉल में म्यूजिक थीम के मुताबिक डेकोरेशन और लाइटिंग रखकर परफॉर्मेंस दी जा रही है। कोरियोग्राफ र्स बॉलीवुड नंबर्स पर परिवार के लोगों की तैयारी करवाना पसंद करते हैं।

Home / Fashion / शादियों को यादगार बनाने के लिए आए नए आइडियाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो