script

सिर्फ एक रात में निखर उठेंगे आपके हाथ, शाइन करेगी स्किन

Published: Mar 16, 2016 04:09:00 pm

सारा काम करने की जिम्मेदारी हाथ तथा पैरों की ही होती है। इसके मायने यह कि हाथ तथा पैरों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है

how to take care of your hands

how to take care of your hands

सारा काम करने की जिम्मेदारी हाथ तथा पैरों की ही होती है। इसके मायने यह कि हाथ तथा पैरों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए अपने ब्यूटी केयर रूटीन में हाथों को जरूर शामिल करें।

अगर आप यह सोचती हैं कि लोगों की नजर केवल आपके चेहरे पर ही जाती है तो शायद आपको अंदाजा नहीं है कि लोग आपके हाथों पर ही उतना ही ध्यान देते हैं। ये हाथ ही होते हैं, जो किसी को छू कर आपकी भावनाओं को उस तक पहुंचाते हैं। आप चाहें तो अपने हाथों को यह ओवरनाइट ट्रीटमेंट दे सकती हैं।

स्टेप 1
गर्म पानी से हाथ अच्छी तरह धोएं

यूं तो ज्यादातर ब्यूटी एक्सपर्ट आपको हाथ गर्म पानी से धोने के लिए मना करेंगे, क्योंकि इससे त्वचा का मॉइश्चर चला जाता है, वहीं अगर आप चाहती हैं कि आपके हाथों की डेड स्किन ढीली पड़ कर आसानी से निकल जाए तो फिर अपने हाथ गर्म पानी से धोएं। बेहतर होगा कि आप शाम को नहाने के बाद अपने हाथों की देखभाल संबंधी रूटीन की शुरुआत करें, क्योंकि इस वक्त आपके हाथ नम होते हैं।

स्टेप 2
मृत त्वचा हटाएं

मृत त्वचा से हाथ थके हुए और रूखे दिखाई देते हैं। चूंकि पहले आप गर्म पानी से मृत त्वचा को ढीली कर चुकी हैं, इसलिए अब इसे हटाने की बारी है। बाजार में कई तरह के स्क्रब भी मौजूद हैं। आप चाहें तो घर में भी यह बना सकती हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल में चीनी मिलाकर काम में ले सकती हैं। आप पिसे हुए ओटमील में दूध मिलाकर काम में लें या फिर बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर हाथों को हल्के हाथ से स्क्रब करें।

स्टेप 3
मॉइश्चराइजर लगाएं

साधारण ऑलिव ऑयल भी मॉइश्चराइजर का काम करता है, लेकिन आज ज्यादातर महिलाएं मॉइश्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा केवल हाथों की भी क्रीम आती हैं, ये सबसे ज्यादा असरकारक होती हैं। ये क्रीम मॉइश्चराइजर की तुलना में गाढ़ी होती हैं और इनमें अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं। जब भी हैंड क्रीम से हाथों की मालिश करें, हथेलियों और क्यूटिकल के पास की त्वचा की मालिश करना न भूलें।

स्टेप 4
दस्ताने पहनें

दस्ताने मॉइश्चर को अंदर बंद करे हुए रखते हैं। इसके अलावा जो मॉइश्चराइजर लगाया होता है, वह इधर-उधर रगड़ खाकर हटता भी नहीं है। वैसे तो हर तरीके का दस्ताना काम करेगा, लेकिन बेहतर होगा कि अगर आप सूती दस्ताने काम में लें। अगर आपके पास दस्ताने नहीं हैं तो फिर आप मोजे भी काम में ले सकती हैं। वैसे बाजार में खास स्पा दस्ताने भी उपलब्ध हैं, जिनमें परमानेंट जैल लगा हुआ होता है और हाथों को नम रखते हैं।

स्टेप 5
फिर से लगाएं मॉइश्चराइजर

दस्ताने उतारने के बाद हल्का मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइश्चराइजर ऐसा हो, जिसे आप सारा दिन इस्तेमाल कर सकें। दरअसल आपने जो मृत त्वचा हटाई है, उसके बाद आई नई त्वचा को सुरक्षा की जरूरत होती है। दिन भर मॉइश्चराइजर लगाने से आपके हाथ नर्म और मुलायम दिखेंगे। हाथों के साथ कलाई को भी न भूलें।

स्टेप 6
नाखूनों की देखभाल करें

रात भर की इस देखभाल से केवल हाथों को ही फायदा नहीं होगा, आपके नाखून भी अच्छे लगेंगे। बस, जो भी मॉइश्चराइजर आप लगाएं, उसमें अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड्स हों। इसके साथ नाखूनों पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जैली भी लगाएं। इसके बाद सुबह भी नाखूनों पर थोड़ा सा मॉइश्चराइजर लगाएं। हाथों के रूखे होने का इंतजार न करें।

स्टेप 7
आदत बनाएं देखभाल

इस ओवरनाइट ट्रीटमेंट को हर छह-सात दिन में से एक दिन से ज्यादा न करें। हाथों की जरूरत से ज्यादा स्क्रबिंग से हाथ फटने लगेंगे। हाथों को हमेशा मॉइश्चराइज रखें। बरतन धोते समय दस्ताने पहनें। खूब सारा पानी पीएं। दो तरह की हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें, एक हल्की वाली दिन के लिए और एक थोड़ी गाढ़ी रात के लिए।

ट्रेंडिंग वीडियो