scriptसावन से पहले शिवालय बुक, लगेगा “हर हर महादेव” का जयकारा | All shiva temple are booked for sahastraghat in the month of Sawan | Patrika News

सावन से पहले शिवालय बुक, लगेगा “हर हर महादेव” का जयकारा

Published: Jul 29, 2015 04:26:00 pm

अगस्त माह की पहली तारीख से सावन की शुरूआत होने के साथ ही शहर में धार्मिक आयोजन भी शुरू हो जाएंगे

Shiv temples in Jaipur

Shiv temples in Jaipur

अगस्त माह की पहली तारीख से सावन की शुरूआत होने के साथ ही शहर में धार्मिक आयोजन भी शुरू हो जाएंगे। पूरा महीना छोटी काशी भक्ति के रंग में सराबोर नजर आएगी। अकेले गुलाबी नगरी में छोटे-बड़े 6 हजार से अधिक शिवालय हैं। इनमें भक्तों का “बोल बम ताड़क बम” का जयकारा गूंजेगा।

शहर के प्रमुख शिवालयों में भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए औसतन 75 से 80 फीसदी बुकिंग हो चुकी हैं। झाड़खंड महादेव मंदिर, धूलेश्वर महादेव मंदिर सहित कई अन्य मंदिरों में एक दिन में एक ही व्यक्ति सहस्त्रघट कर सकता है। वहीं सोमवार को कोई बुकिंग नहीं ली जी रही, प्रत्येक सोमवार को मंदिर महंत, ट्रस्ट आदि स्वयं प्रभु का अभिषेक कर झांकी सजाएंगे। सहस्त्रघट में पानी, बिजली, पंखा व अन्य सुविधाओं के लिए मंदिर प्रशासन 500 रूपए से 3100 रूपए तक ले रहे हैं।

शहर के प्रमुख शिवालयों का हाल
झाड़खंड महादेव मंदिर :
क्वींस रोड स्थित झाड़खंड महादेव मंदिर में पूरे महीने सहस्त्रघट के लिए बुकिंग हो चुकी है, लेकिन रसोइयां अभी खाली हैं। मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष जयप्रकाश सोमानी ने बताया कि जलाभिषेक के लिए 1100 रूपए लिए जाते हैं।

jaipur-55b85569845cf_l.jpg” border=”0″>

धूलेश्वर महादेव मंदिर : सी-स्कीम स्थित धूलेश्वर महादेव मंदिर में इस बार केवल सहस्त्रघट के लिए बुकिंग की जा रही है। मंदिर महंत पंडित रामनारायण शर्मा ने बताया कि रसोई की मरम्मत के कारण गोठ नहीं हो पाएंगी। आधे से ज्यादा महीने जलाभिषेक के लिए भक्तों ने बुकिंग करवा ली हैं। यहां अभिषेक के लिए पानी व अन्य सुविधाओं के लिए 1100 रूपए लिए जाते हैं।

खोले के हनुमान मंदिर : खोले के हनुमान मंदिर में सभी शिवालयों में 75 फीसदी बुकिंग हो चुकी है। नरवर आश्रम सेवा समिति के महामंत्री बृजमोहन शर्मा ने बताया कि यहां 11 शिवालय व 25 रसोइयां हैं। सहस्त्रघट के लिए 500 रूपए व रसोई के लिए 1100 से 8500 रूपए तक लिए जाते हैं।



सदाशिव ज्योतिर्लिगेश्वर महादेव मंदिर : कूकस के नजदीक सदाशिव ज्योतिर्लिगेश्वर महादेव मंदिर है। मंदिर चैरिटेबल ट्रस्ट के विष्णु नाटाणी ने बताया कि सहस्त्रघट के लिए 19 दिनों की बुकिंग हो चुकी है। एक दिन जलाभिषेक के लिए 3100 रूपए लिए जाते हैं और भोजन व्यवस्था के लिए अलग से शुल्क लिया जाता है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो