scriptचार शुभ संयोगों में थामेंगे एक-दूसरे का हाथ | Four lucky coincidences in each other's hands Thamenge | Patrika News

चार शुभ संयोगों में थामेंगे एक-दूसरे का हाथ

Published: Apr 21, 2015 09:31:00 am

विवाह और मांगलिक आयोजनों के लिए सर्वसुलभ मुर्हूत अक्षय तृतीया (आखा तीज) का पर्व आज है

Rajgarh news

Rajgarh news

विवाह और मांगलिक आयोजनों के लिए सर्वसुलभ मुर्हूत अक्षय तृतीया (आखा तीज) का पर्व आज है। साल के अबूझ मुहूर्तो में एक बड़ा ही शुभ मुहूर्त और दिन अक्षय तृतीया का माना जाता है। मान्यता है कि यह दीपावाली के समान ही शुभ फलदायी होता है और इस दिन किए गए शुभ कार्यों का पुण्य कभी क्षय नहीं होता है। ज्योतिषाचार्य शिवशरण पारासर के अनुसार इस वर्ष अक्षय तृतीय के दिन 191 साल बाद एक साथ चार माहयोग सर्वार्थ सिद्ध योग, रवियोग, मंगलादित्य योग और बुद्धादित्य योग बना रहा है।

सुबह 6.15 से 12.00 बजे तक सर्वार्थ सिद्ध योग होगा। इसके बाद 12.00 से सूर्यास्त तक रवि योग, मध्याह्न के समय में मंगलादित्य और बुद्धादित्य योग भी बन रहे हैं। इस महायोग के दौरान दानपुण्य का तो अक्षय फल मिलेगा ही। भूमि, भवन, वाहन और सोने की खरीदारी भी शुभ फलदायी साबित होगी। उन्होंने बताया कि अक्षय तृतीया पर महालक्ष्मी का अनुष्ठान नित्य क्रिया के बाद शांतचित्त होकर करने से मनोकामना पूर्ण होगी।

पूजन के बाद ब्रा±मणों को जल से भरे घडे, पंखे, खड़ाऊं, छाता, खरबूजा आदि का दान करना चाहिए। गरीबों को शरबत, दूध पिलाना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन किया गया दान परलोक में सुख और आनंद प्रदान करता है। मनुष्य इस दिन किए गए दान पुण्य से अगले जन्म में धनवान और सुखी होता है।

विवाह आयोजनों की रहेगी धूम

इस बार चार शुभ संयोगो के साथ आ रहे इस मौके पर जिले मे विवाह आयोजनों की धूम रहेगी। सामुहिक विवाह सम्मेलन और निजी विवाह आयोजनों को मिलाकर जिले में आज होने वाले विवाह समारोह की संख्या में हजारो में है। बड़ी संख्या में विवाह आयोजनो और अधूरी व्यवस्थाओं के कारण कुछ परेशानी भी हो रही है। विवाह समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों की बड़ी संख्या के कारण बसों और अन्य यात्री वाहनों का टोटा पड़ रहा है।

वहीं बाजार में अत्याधिक भीड़ और सकड़ी सड़को के कारण बार बार जाम की स्थिती बन रही है। वहीं बहुतायात में हो रही इन शादियोे के कारण विवाह समारोह के लिए बेहद जरूरी बैंड, शादी हॉल, हलवाई और घोड़ी सहित पंडित नहीं मिल पाने के कारण शादी वाले परिवारों को बेहद परेशानी हो रही है। ऎसे में कुछ लोगाें ने तो आम दिनों की तुलना में काफी अधिक दाम देकर इनकी व्यवस्था की है तो कुछ इनकें बिना ही शादी के आयोजन को पूर्ण कराने की तैयारी में है।

ट्रेंडिंग वीडियो