scriptगणेश चतुर्थी पर गणेश स्थापना का ये हैं मुहूर्त, ऐसे करें पूजा | How to worship Ganpati on Ganesh Chaturthi Shubh Muhurat | Patrika News
त्योहार

गणेश चतुर्थी पर गणेश स्थापना का ये हैं मुहूर्त, ऐसे करें पूजा

इस बार गणेश चतुर्थी 5 सितंबर को है परन्तु इस बार गणेश चतुर्थी पर सुबह 7.58 बजे से भद्रा आरंभ होगी जो रात 9.04 बजे समाप्त होगी

Aug 29, 2016 / 02:33 pm

सुनील शर्मा

ganeshji ganpati

ganeshji ganpati

इस बार गणेश चतुर्थी पांच सितंबर को है परन्तु इस बार गणेश चतुर्थी पर भद्रा रहेगी। इस दिन सुबह 7.58 बजे से भद्रा आरंभ होगी जो रात 9.04 बजे समाप्त होगी। ज्योतिष के अनुसार भद्रा काल में कोई भी शुभ कार्य एवं प्रतिमा स्थापना शुभ नहीं मानी जाती है अतः चतुर्थी पर भद्रा काल को छोड़कर गणेश प्रतिमा स्थापना के लिए 6.15 से 7.45 बजे तक अमृत का चौघडिय़ां सबसे सर्वश्रेष्ठ रहेगा।

हालांकि बहुत से पंडितों के अनुसार गणेश जी चूंकि प्रथम पूज्य देव माने गए हैं, इसलिए गणेश स्थापना में कोई मुहूर्त नहीं देखा जाता है। ऐसे में लोग दोपहर में 12.15 से एक बजे तक अभिजीत मुहूर्त, दोपहर 3 से शाम 4.30 बजे तक लाभ व शाम 4.30 से 6 बजे तक अमृत के चौघडिय़ा में भी प्रतिमा स्थापना कर सकते हैं। जो लोग भद्रा काल को नहीं मानते, वे दोपहर में अभिजीत मुहूर्त अथवा शाम को लाभ अमृत के चौघडिय़ा में भी प्रतिमा की स्थापना कर सकते हैं।



ऐसे करें गणपति की पूजा
गणेश चतुर्थी के दिन सुबह स्नान-ध्यान आदि से निवृत हो स्वच्छ, धुले हुए कपड़े पहन कर शुभ मुहूर्त में पूजा आरंभ करें। भगवान गणपति की प्रतिमा लें तथा उन्हें धूप, पुष्प, दीप, तिलक, आदि अर्पित कर पूजा करें। यथाविधि भगवान की आरती करें तथा उनकी घर में स्थापना करें। भगवान को लड्डू का भोग चढ़ाएं। इसके बाद वहीं आसन पर बैठ कर निम्न मंत्र का जप करें।

ऊँ गं गणपतये नमः

इस मंत्र का कम से कम एक माला जप करें। पूजा के अंत में भगवान से पूजा के दौरान जाने-अनजाने हुए गलतियों के लिए क्षमा मांगे तथा उनसे अपनी मनोकामना पूर्ण करने की प्रार्थना करें।

Home / Astrology and Spirituality / Festivals / गणेश चतुर्थी पर गणेश स्थापना का ये हैं मुहूर्त, ऐसे करें पूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो