scriptसरकार का दावाः 4 दिनों में 10 लाख लोगों को दी डिजिटल पेमेंट की ट्रेनिंग | 10 Lakh people have been trained in last 4 days, Says Govt | Patrika News

सरकार का दावाः 4 दिनों में 10 लाख लोगों को दी डिजिटल पेमेंट की ट्रेनिंग

Published: Dec 18, 2016 02:55:00 pm

पहल के तहत देश भर के 476 जिलों के 31 हजार दुकानदारों को प्रशिक्षण दिया गया है…

Digital Payment

Digital Payment

नई दिल्ली. सरकार ने कैशलेस इकोनॉमी को बूस्ट करने के लिए बीते चार दिनों में 10 लाख लोगों को डिजिटल पेमेंट सिस्टम की ट्रेनिंग दी है। केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फिक्की की 89वीं सालाना बैठक में यह जानकारी दी।

476 जिलों के दुकानदारों को मिलेगी ट्रेनिंग

उन्होंने कहा, ‘डिजिटल पेमेंट ट्रेनिंग के बारे हमने एक वेब पोर्टल चार दिन पहले बनाया था। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 10 लाख लोगों ने इस पर पंजीकरण कराया और 9.5 लाख लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है।’ उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत देश भर के 476 जिलों के 31 हजार दुकानदारों को प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही यह भी बताया कि सरकार प्रशिक्षण के लिए 10 रुपए प्रति व्यक्ति, 100 रुपए प्रति ट्रेनिंग कैंप और 200 रुपए प्रति दुकानदार दे रही है।

…इसलिए लगाए जा रहे हैं ट्रेनिंग कैंप

गौरतलब है कि देश में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्हें डिजिटल माध्यमों जैसे- डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ई-वॉलेट्स आदि के संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं है। उन्हें इन माध्यमों का उपयोग सीखाने के लिए सरकार ट्रेनिंग कैंप लगा रही है। इसके अलावा सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल और डिजिशाला जैसे प्लान भी तैयार किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो