script

बैंक लॉक नहीं, जाने कहां रख सकते है अपने कीमती सामानों को सुरक्षित

Published: Jul 19, 2017 05:03:00 pm

Submitted by:

manish ranjan

पिछले कुछ सालों में कई घटनाएं ऐसी आईं है जिससे बैंक लाकर को सुरक्षित नहीं मन जाता है।  ऐसे में आइये जानते है क्या है बेहतर विकल्प। 

Bank Lockers

Bank Lockers

नई दिल्ली। किसी भी मूल्यवान वस्तुओं को सुरक्षित रूप से रखने के लिए बैंक के लॉकर को ही पारंपरिक रूप से सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है। हालांकि, एक लोकप्रिय बैंक में हाल ही में हुई लॉकर में डकैती ने बैंक लॉकर्स की सुरक्षा के बारे में संदेह उठाया है। पिछले कुछ वर्षों में दर्ज किए गए बैंक लॉकर्स को लूटने के कई विफल प्रयास भी ग्राहक की चिंताएं बढऩे का कारण बन गई हैं। इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में कहा कि बैंक लॉकर्स से क़ीमती सामान चुराए गए हैं या किसी प्राकृतिक आपदा के कारण क्षतिग्रस्त हो जाने पर ग्राहकों को क्षतिपूर्ति के लिए बैंक ज़िम्मेदार नहीं हैं।


हाल ही में जब आरबीआई और उसके सहयोगी 19 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसयू) से लॉकर चोरी के मामले पे सूचना मांगने के लिए आरटीआई दायर किया गया, तब ही लॉकर में से चोरी के लिए कोई कानूनी दायित्व नहीं है की सच्चाई बाहर आई। दरअसल इसका मतलब यह है कि आपको किसी भी मुआवजे की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए जब आपके बैंक लॉकर से कीमती सामानों की चोरी हो। यहां तक कि निजी क्षेत्र के बैंक भी लॉकरों पर समान नियमों का पालन कर रहे हैं। इसलिए, जब आप अपने आवश्यक दस्तावेज या कीमती आभूषण आदि को सुरक्षित रखने के लिए बैंक लॉकर किराए पर लेते हैं, तब भी, किसी बहुत ही बुरी स्थिति में भी, अनियंत्रित परिस्थितियों में उत्पन्न होने वाली चोरी या नुकसान के लिए कोई मदद नहीं मिलेगी।


बैंक लॉकर्स के अलावा दूसरे विकल्प

हालांकि इस तथ्य को इन्कार नहीं किया जा सकता है कि बैंक लॉकर्स काफी हद तक सुरक्षित होते हैं लेकिन किसी भी नुकसान के लॉकर मालिक को कोई भरपाई नहीं मिलेगी। अच्छी खबर यह है कि पारंपरिक बैंक लॉकर्स के अलावा अन्य विकल्प हैं, जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। हालांकि इनमें से कुछ बैंक लॉकर के जैसे लागत प्रभावी नहीं हो सकते हैं, लेकिन थोड़ी अधिक किराए का भुगतान करके, आप अपने कीमती सामानों के लिए उच्च सुरक्षा का आश्वासन प्राप्त कर सकते हैं।


कीमती सामानों के लिए बीमा करवाएं

यदि आपके पास सुरक्षित रखने के लिए कीमती जवाहरात और गहने हैं तो ऐसे मूल्यवान वस्तुओं के लिए बीमा का विकल्प चुनना हमेशा एक अच्छा विचार है। कई बीमा कंपनियां आज, एक गृह बीमा उत्पाद प्रदान करती हैं जहां बहुमूल्य वस्तुओं के लिए आभूषणों की कवरेज में बीमा राशि पर अधिक से अधिक 25त्न तक बीमा करवाया जा सकता है या स्टैंडअलोन(एकल) आभूषण बीमा उत्पाद भी प्रदान करती हैं। अपने मूल्यवान वस्तुओं के आधार पर और अपने महंगे गहनों की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा बीमा पॉलिसी चुन सकते हैं। यह न केवल सुनिश्चित करता है कि आपकी परिसंपत्तियों को कवर किया गया है बल्कि आपके मन को शांति भी देता है कि किसी भी स्थिति में आपको एक वित्तीय नुकसान उठाना नहीं पड़ेगा।


निजी सुरक्षा वाल्ट का विकल्प

आप निजी वाल्टों का विकल्प चुन सकते हैं जो कि पूरे भारत में अत्यधिक सुरक्षित लॉकर सेवा प्रदान करते हैं। कई निजी कंपनियां अपने निजी वाल्टों के लिए अत्याधुनिक सुरक्षा प्रदान करने की बात रखते हैं। अधिकांश प्राइवेट वाल्टस हर बजट प्रकार के लिए अलग-अलग लॉकर के आकार की पेशकश करते हैं जिनमें से प्रत्येक को मजबूत सुरक्षा के लिए ठोस तरीके से निर्माण किया जाता है। यहां तक कि रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों पर भी कुछ निजी वाल्टस सुल य होते हैं जिससे वे पसंदीदा विकल्प बन जाते हैं। हालांकि यह निजी कंपनियां भी नुकसानों के लिए जि मेदार नहीं होते हैं, उनकी उच्च प्रोफ़ाइल सुरक्षा प्रणाली की वजह से, इनमें तिजोरी को तोडऩे की संभावना कम से कम होती हैं। फिर भी, किसी एक को चुनने से पहले एक जांच कर लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

ट्रेंडिंग वीडियो