scriptकार लोन ले रहे हैं तो ऐसे मिलेगी बेस्ट डील | Best deals tips for Car loan | Patrika News

कार लोन ले रहे हैं तो ऐसे मिलेगी बेस्ट डील

Published: Oct 24, 2016 01:41:00 pm

बैंकों द्वारा ईजी-टू-पे ईएमआई ऑफर के कारण तो अब आम लोगों के लिए भी यह आसान हो गया है। इन्हीं वजहों से इन दिनों कार मार्केट में जोरदार हलचल है। त्योहारी मौसम ने इस हलचल को और बढ़ा दिया है। हालांकि कार लोन के इतने सारे ऑफर्स के बीच लागत और सुविधा के मामले में कौन-सी डील आपके लिए सबसे अच्छी है, इसे समझना और तय करना आसान नहीं है…

Car Loan

Car Loan

लोन सुविधा की कमी के कारण कभी कार का सपना देखना मिडिल क्लास के लिए मुश्किल था। लेकिन फाइनेंसिंग के कई विकल्प उपलब्ध होने से अब कार खरीदना आसान हो गया है। बैंकों द्वारा ईजी-टू-पे ईएमआई ऑफर के कारण तो अब आम लोगों के लिए भी यह आसान हो गया है। इन्हीं वजहों से इन दिनों कार मार्केट में जोरदार हलचल है। त्योहारी मौसम ने इस हलचल को और बढ़ा दिया है। हालांकि कार लोन के इतने सारे ऑफर्स के बीच लागत और सुविधा के मामले में कौन-सी डील आपके लिए सबसे अच्छी है, इसे समझना और तय करना आसान नहीं है। ऐसे में आज हम आपको कार लोन के लिए सर्वश्रेष्ठ डील हासिल करने के तरीके बता रहे हैं। 

कीमत पर मोलभाव

शो-रूम में जिस कार को देखकर आपका दिल धड़कने लगता है, डीलर द्वारा बताई गई उसकी कीमत पर कभी भी यकीन नहीं करें। ऐसा इसलिए है कि डीलर नई कारों की बिक्री पर काफी बड़ी मार्जिन रखता है, ताकि वह अधिक प्रॉफिट कमा सके। ऐसे में कार की कॉस्ट कम करने के लिए आपको डिस्काउंट देने के लिए डीलर पर दबाव बनाना होगा। अगर पहला डीलर आपको अच्छी डील नहीं देता है तो आपको अन्य डीलरों के ऑफर्स और डिस्काउंट का अध्ययन करके उनसे संपर्क करना चाहिए। डील के बाद जब कार की कुल कीमत कम हो जाए तब आपको कम लोन लेकर अपनी पसंद का मॉडल खरीदना चाहिए। इससे आपकी ईएमआई कम होने के साथ ही लोन की समय सीमा भी कम हो जाएगी।

एसेसरीज में कटौती करें

गियर लॉक्स, सेंट्रल लॉकिंग, ऑडियो सिस्टम जैसे एसेसरीज नहीं खरीदने से कार की कॉस्ट कम हो जाती है। इन एसेसरीज के लिए आपको डाउन पेमेंट भी करनी पड़ती है। इससे डाउनपेमेंट की जाने वाली रकम बढ़ जाती है।

ब्याज में फ्लोटिंग रेट सबसे बेहतर

जहां तक इंटरेस्ट रेट की बात है तो इसमें फ्लोटिंग रेट सबसे अच्छी रहती है। इससे आपको लैंडिंग रेट कम होने का फायदा मिलता है और अभी ऐसी संभावना बन रही है। आपके लिए मंथली रिड्यूसिंग बैलेंस का ऑप्शन लेना भी ठीक रहेगा, क्योंकि वार्षिक ब्याज दर वाली डील में आपको अधिक रकम देनी पड़ जाती है। 

क्रेडिट रिपोर्ट भी है अहम 

कार लोन के लिए सम्पर्क करने से पहले अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जरूर चेक कर लें, ताकि उसमें किसी तरह कि कोई अनियमितता नहीं रह जाए। अनियमितताओं से आपका क्रेडिट प्रोफाइल प्रभावित हो सकता है। ऐसा होने पर बैंक आपके कार लोन की ब्याज दर बढ़ा सकता है। बैंक कार की एक्स-शोरूम या ऑन-रोड कीमत का 80-90 फीसदी तक लोन देते हैं। बहुत कम बैंक इस मामले में 100 फीसदी लोन देते हैं। ऑन-रोड कीमत में एक्स-शोरूम कीमत के साथ ही रजिस्ट्रेशन कॉस्ट, रोड टैक्स, इंश्योरेंस और अन्य चीजें जुड़ी होती हैं। कोशिश अधिक लोन लेने की होनी चाहिए। 

अधिकतम लोन (18 अक्टूबर, 2016 तक अपडेटेड)
एसबीआई, एक्सिस, बीओबी, पीएनबी ऑन-रोड कीमत का 85 फीसदी
कोटक महिंद्रा एक्स-शोरूम कीमत का 90 फीसदी
एचडीएफसी, आईसीआईसीआई एक्स-शोरूम कीमत का 100 फीसदी

प्रोसेसिंग फीस

कार लोन पर सबसे अच्छी डील तय करने की प्रक्रिया में प्रोसेसिंग फीस भी अहम है। आपके लोन आवेदन को प्रोसेस करने के लिए बैंकों द्वारा यह फीस आपसे ली जाती है। यह फीस एक तयशुदा राशि या फिर लोन रकम का एक तय फीसदी हो सकती है। इसके अलावा इस पर आपको सर्विस टैक्स भी देना पड़ता है।

प्रोसेसिंग फीस (18 अक्टूबर, 2016 तक अपडेटेड)
एसबीआई कुछ नहीं
एचडीएफसी 5150 रुपए तक
आईसीआईसीआई 6153 रुपए तक
कोटक बैंक 3300-4750 रुपए तक
पीएनबी कुल लोन का 1 फीसदी, अधिकतम 6000 रुपए
बैंक ऑफ बड़ौदा कुल लोन का 0.75 फीसदी, अधिकतम 10,000 रुपए

सबसे कम हो ब्याज दर

खरीदारों के साथ यहां दिक्कत यह है कि डीलर्स के खास बैंकों से संबंध होते हैं, ऐसे में वह चाहता है कि आप उसी बैंक से लोन लें। जबकि डीलर से संबंध रखने वाले बैंक अन्य बैंकों की तुलना में आपको ऊंची ब्याज दर पर लोन देते हैं। ऐसी परिस्थिति में आपको विभिन्न बैंकों से सम्पर्क करना चाहिए और कम ब्याज दर वाले बैंक का चुनाव करना चाहिए।

बैंक ब्याज दर ईएमआई/लाख
एसबीआई, पीएनबी 9.60 फीसदी (फ्लोटिंग) 1640 रुपए
एचडीएफसी 9.25-11.25 फीसदी (मंथली रिड्यूशिंग बैलेंस) 1622 रुपए
आईसीआईसीआई 9.50-10.75 फीसदी (मंथली रिड्यूशिंग बैलेंस) 1634 रुपए
कोटक बैंक 11.50-13.50 फीसदी (फ्लोटिंग) 1739 रुपए
एक्सिस बैंक 9.50-15 फीसदी (मंथली रिड्यूशिंग बैलेंस) 1634 रुपए
बैंक ऑफ बड़ौदा 9.85 फीसदी (फ्लोटिंग) 1652 रुपए

कम अवधि का लोन 

सामान्य तौर पर 7 साल के लिए कार लोन दिया जाता है। हालांकि आप कम अवधि जैसे 5 साल के लिए भी लोन ले सकते हैं। ऐसा करने पर कम ब्याज देना होगा। कल्पना कीजिए कि आपकी टेक-होम सैलरी 35 हजार रुपए है, और आप एक मारुति स्विफ्ट डिजायर लेना चाहते हैं, जिसकी ऑन-रोड कीमत 5.80 लाख रुपए है। इसके लिए 10 फीसदी ब्याज दर पर आप 4.5 लाख रुपए का लोन लेते हैं। अब आप पांच साल और सात साल के लोन के तहत चुकाई गई रकम के अंतर को देख सकते हैं। 

5 साल के लोन पर 7 साल के लोन पर 
ईएमआई 9561 रुपए 7471 रुपए
ब्याज 1,23,670 रुपए 1,77,525 रुपए
कुल रकम 5,73,670 रुपए 6,27,527 रुपए

ऋषि मेहरा, संस्थापक-डीलफॉरलोंस डॉट कॉम 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो