scriptडेबिट कार्ड फ्रॉड से बचने के लिए SBI ने ग्राहकों को दी ये सलाह | Debit Card Fraud: SBI appeals for not using other bank ATMs for transaction | Patrika News
फाइनेंस

डेबिट कार्ड फ्रॉड से बचने के लिए SBI ने ग्राहकों को दी ये सलाह

32 लाख लोगों के डेटा पर मंडराए खतरे के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को देश पर हुए इस सबसे बड़े सायबर अटैक से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। साथ ही बैंक ने 10 दिनों के भीतर ब्लॉक किए गए कार्ड फिर से जारी करने की बात कही है।

Oct 22, 2016 / 12:29 pm

प्रीतीश गुप्ता

SBI ATM

SBI ATM

नई दिल्ली. करीब 32 लाख यूजर्स के डेटा पर सेंधमारी के बाद देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे अपने डेबिट कार्ड का उपयोग अन्य बैंकों के एटीएम पर ना करें। देश पर हुए अब तक के सबसे बड़े सायबर अटैक के बाद बैंक ने सुरक्षा की दृष्टि से यह अपील की है। 

10 दिनों के भीतर नए कार्ड देगा एसबीआई

एसबीआई ने एहतियातन करीब छह लाख लोगों के डेबिट कार्ड ब्लॉक भी किए हैं, जिन्हें जल्द ही नया कार्ड देने की बात कही जा रही है। इसके लिए कोई शुल्क नहीं वसूला जाए। एसबीआई के कोलकाता सर्कल के चीफ जनरल मैनेजर पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा, ‘एसबीआई 7 से 10 दिनों के भीतर करीब छह लाख डेबिट कार्ड्स रिप्लेस करने की योजना में है। सुरक्षित लेनदेन के लिए ग्राहकों को फिलहाल कुछ दिनों के लिए सिर्फ एसबीआई के एटीएम ही इस्तेमाल करने चाहिए।’

ग्राहकों को लगी 1.3 करोड़ की चपत- एनपीसीआई

उल्लेखनीय है कि कार्ड नेटवर्क कंपनियों एनपीसीआई, मास्टरकार्ड और वीजा की ओर से विभिन्न बैंकों को खतरे के संबंध में जानकारी दी गई है। एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) के मुताबिक डेटा की इस हेराफेरी से भारतीय ग्राहकों को करीब 1.3 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। माना जा रहा है कि यह डेटा चोरी उन प्राइवेट बैंकों के एटीएम के जरिए हुई है जो हिटाची कंपनी की सेवाएं ले रहे हैं।

Home / Business / Finance / डेबिट कार्ड फ्रॉड से बचने के लिए SBI ने ग्राहकों को दी ये सलाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो