scriptइनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन भरना अब होगा और आसान | e-Filing of income tax to get more smooth | Patrika News

इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन भरना अब होगा और आसान

Published: Mar 25, 2015 01:21:00 pm

इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग अब होगी और भी आसान, पढ़ें विभाग क्या कर रहा है बदलाव

बेंगलूरू। जल्द ही ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले करदाताओं को इसकी एक प्रति विभाग में भेजने से छुटकारा मिल सकता है। आयकर विभाग नई ग्राहक सत्यापन प्रणाली लाने जा रहा है, जिसके तहत तात्कालिक पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा और साथ ही रिटर्न फॉर्म पर करदाता का आधार नंबर भी शामिल किया जाएगा। वर्तमान में करदाता को अपना आईटीआर-वी फॉर्म डाक से आयकर विभाग के बेंगलूरू स्थित सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंट (सीपीसी) भेजना पड़ता है।

आयकर विभाग अब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के जरिए इस व्यवस्था को पूरी तरह खत्म करने का निर्णय कर चुका है। सीपीसी के निदेशक व इनकम टैक्स कमिश्नर आर के मिश्रा ने बताया, “हम तेजी से ऎसी प्रणाली की ओर बढ़ रहे हैं जहां करदाताओं को आईटीआर-वी की कागजी प्रति नहीं भेजनी होगी। हम ई-फाइलिंग को करदाताओं के लिए पूरी तरह निर्बाध व सुगम बनाना चाहते हैं।” गौरतलब है कि कई करदाता विभाग में शिकायत करते हैं कि आईटीआर-वी की प्रति भेजने के बावजूद उन्हें सीपीसी से इसके नहीं मिलने का संदेश मिलता है।

मिश्रा ने कहा कि विभाग ने इस प्रणाली को शुरू करने का खाका पहले ही सीबीडीटी को जमा करवा दिया है। जल्द ही इसे किर्यान्वित किया जाएगा। मिश्रा ने कहा कि ई फाइलिंक को और सुरक्षित बनाने के लिए जल्द ही नया कॉलम होगा जिसमें करदाता अपना आधार नंबर दर्ज कर सकेंगे। विभाग ने पिछले साल आईटीआर में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का कॉलम शुरू किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो