script19 दिसंबर से वेज लिमिट बढ़ाकर 25 हजार कर सकता है EPFO | EPFO likely to increase wage limit upto 25 K by December 19 | Patrika News

19 दिसंबर से वेज लिमिट बढ़ाकर 25 हजार कर सकता है EPFO

Published: Dec 13, 2016 10:07:00 am

ईपीएफओ के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के दायरे में 50 लाख अतिरिक्त कर्मचारियों को फायदा हो सकता है…

EPFO

EPFO

नई दिल्ली. इंप्लॉयी प्रॉविडेंट फंड (ईपीएफओ) के सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के लिए मौजूदा वेज लिमिट के बढ़ाने के प्रस्ताव को 19 दिसंबर को मंजूरी मिल सकती है। इस प्रस्ताव में वेज लिमिट 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए करने की बात कही गई है।

50 लाख कर्मियों को होगा फायदा

ईपीएफओ के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के दायरे में 50 लाख अतिरिक्त कर्मचारियों को फायदा हो सकता है, जिनमें अधिकतर औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारी होंगे। अभी संगठित क्षेत्र के करीब चार करोड़ लोग ईपीएफओ के दायरे में आते हैं। गौरतलब है कि अभी 15 हजार रुपए मासिक वेतन पाने वालों को ईपीएफओ की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिलता है।

बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

19 दिसंबर को बेंगलुरु में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय की अध्यक्षता में सीबीटी की बैठक होनी है, इसी बैठक में यह फैसला लिया जाना है। सूत्रों के मुताबिक, 19 दिसंबर की बैठक में ईपीएफओ की भविष्य निधि, ग्रुप इंश्योरेंस और पेंशन जैसे सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के दायरे में लाने के लिए मासिक वेतन सीमा को बढ़ाकर 25 हजार रुपए करने के प्रस्ताव पर चर्चा हो सकती है और इसे अनुमति भी दी जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो