scriptएफआईआई ने किया 37.99 करोड़ डॉलर का निवेश | FII invested $ 37.99 crore in Indian market | Patrika News

एफआईआई ने किया 37.99 करोड़ डॉलर का निवेश

Published: Feb 07, 2016 01:42:00 pm

शेयरों तथा डेट की बिकवाली कर रहे एफआईआई ने एक बार फिर भारतीय बाजार में पैसा लगाना शुरू किया

FIIs

FIIs

मुंबई। अमरीका में फिलहाल ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना कम होने से विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का भारतीय बाजार में विश्वास एक बार फिर सकारात्मक होता दिख रहा है। गत वर्ष नवंबर से जनवरी तक लगातार तीन महीने बिकवाल रहे एफआईआई ने फरवरी के पहले सप्ताह में बाजार में 37.99 करोड़ डॉलर (2568.58 करोड़ रुपए) लगाए। पिछले महीने के मध्य में हुई बैठक में अमरीकी फेडरल रिजर्व ने कहा था कि ब्याज दरों में गत दिसंबर में शुरू की गई बढ़ोतरी को आगे जारी रखने से पहले वह और आर्थिक आंकड़ों का इंतजार करेगा, विशेषकर मुद्रास्फीति के आंकड़ों का।

इस बीच वैश्विक स्तर पर चीन में विनिर्माण के कमजोर आंकड़े आने तथा अमरीका में शुक्रवार को जारी रोजगार के आंकड़ों के भी कमतर रहने से मार्च की बैठक में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद कम हो गई है। इसके अलावा जनवरी की बैठक में फेडरल रिजर्व ने यह भी स्पष्ट कर दिया था ब्याज दरों में आगे बढ़ोतरी होती भी है तो उसकी रफ्तार बेहद कम होगी। इन सभी कारकों से शेयरों तथा डेट की बिकवाली कर रहे एफआईआई ने एक बार फिर भारतीय बाजार में पैसा लगाना शुरू किया।

फरवरी के पहले सप्ताह में उन्होंने 8.93 करोड़ डॉलर के शेयर तथा 29.06 करोड़ डॉलर के डेट खरीदे। इस प्रकार उनकी शुद्ध लिवाली 37.99 करोड़ डॉलर की रही। इससे पहले जनवरी में उन्होंने 129.97 करोड़ डॉलर, दिसंबर में 124.29 करोड़ डॉलर तथा नवंबर में 164.10 करोड़ डॉलर निकाले थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो