scriptबैंकों से मिलेगा सस्ता लोन, करने होंगे ये उपाय | Follow these steps and get cheaper loan form bank | Patrika News

बैंकों से मिलेगा सस्ता लोन, करने होंगे ये उपाय

Published: Jan 07, 2017 07:43:00 pm

नोटबंदी के बाद बैंकों के पास काफी पैसे आए हैं, ऐसे में वे कर्ज देने के लिए तैयार बैठे हैं। इसका सबूत देश के प्रमुख सरकारी और निजी बैंकों द्वारा एक जनवरी से लोन सस्ता करने के लिए की जा रही जोरदार पहल है। 

low interest loan

low interest loan



डॉ अवनीश कुमार मिश्र
मनीमिश्र फाइनेंशियलसर्विसेज के मैनेजिंग पार्टनर

नोटबंदी के बाद बैंकों के पास काफी पैसे आए हैं, ऐसे में वे कर्ज देने के लिए तैयार बैठे हैं। इसका सबूत देश के प्रमुख सरकारी और निजी बैंकों द्वारा एक जनवरी से लोन सस्ता करने के लिए की जा रही जोरदार पहल है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एसबीआई समेत कई प्रमुख बैंकों ने ब्याज दरों में बड़ी कटौती की है। संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बैंक तरह-तरह की स्कीमें भी ला रहे हैं। आने वाले दिनों में बाकी बचे बैंक भी अपनी ब्याज दरों में कटौती कर सकते हैं। कर्ज लेने के इच्छुक लोगों के लिए यह अभूतपूर्व स्थिति है। इस समय होम लोन, वाहन लोन, पर्सनल लोन, कंज्यूमर लोन सभी आपको सस्ती दरों पर मिल सकते हैं। और अगर आप मोलभाव के कुछ स्मार्ट तरीकों का इस्तेमाल करें, तो यह कर्ज और सस्ता हो सकता है। आज आपको ऐसे ही कुछ स्मार्ट तरीकों के बारे में बताते हैं।

एनबीएफसी की जगह बैंक का चयन

अगर इस समय आप होम लोन, पर्सनल लोन, कंज्यूमर लोन आदि लेने के इच्छुक हैं, तो सबसे पहले यह ध्यान दें कि एनबीएफसी की बजाय बैंक आपको कर्ज पर कम ब्याज दर वसूलता है, ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप कर्ज लेने के लिए एनबीएफसी की बजाय बैंक से संपर्क करें। यहां आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि पर्सनल लोन या इस तरह के अन्य कर्ज के लिए किसी भी बैंक की कोई तय ब्याज दर नहीं होती, यह संभावित ग्राहक की प्रोफाइल के हिसाब से बदलती रहती है। यदि आपकी प्रोफाइल बेहतर है, तो काफी संभव है कि आपको उस ग्राहक के मुकाबले कम ब्याज दर की पेशकश की जाए, जिसकी प्रोफाइल आपसे कमतर है। यदि आप सरकारी नौकरी में हैं या फिर निजी क्षेत्र की किसी प्रतिष्ठित कंपनी में काम कर रहे हैं, तो आपको अन्य लोगों के मुकाबले सस्ता कर्ज मिल सकता है।

क्रेडिट स्कोर दिखाकर करें मोलभाव

बैंक के पास कर्ज का आवेदन करने करते वक्त उससे संभावित ब्याज दर के बारे में पता करें और फिर मोलभाव के लिए उसे अपना क्रेडिट स्कोर दिखाएंं, जो आपके शानदार वित्तीय रिकॉर्ड का जीता-जागता उदाहरण होता है। बेहतर क्रेडिट स्कोर देखने के बाद निश्चित तौर पर बैंक आपसे वसूली जाने वाली ब्याज दर में कुछ कमी कर देगा। वैसे तो 700 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर बैंकों के लिहाज से सुरक्षित माना जाता है, लेकिन यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 से 900 के बीच है, तो यह आपके लिए और अच्छा साबित होगा। ऐसी स्थिति में बैंक आपसे वसूला जाने वाला प्रॉसेसिंग शुल्क भी माफ कर सकता है। अगर आप अपने कर्ज को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने पर विचार कर रहे हैं, तो बेहतर क्रेडिट स्कोर होने पर नया बैंक भी प्रोसेसिंग शुल्क माफ कर सकता है।

फ्लैट की जगह रिड्यूसिंग रेट चुनें

लोन देते समय बैंक जिस चीज को सबसे अधिक महत्व देते हैं, वह है आपकी आमदनी का स्रोत। बैंक इसके जरिए यह देखता है कि जो कर्ज आप उससे ले रहे हैं, उसे आप चुका पाएंगे या नहीं। ऐसे में आमदनी के बेहतर दस्तावेज आपको अपेक्षाकृत सस्ता कर्ज दिला सकते हैं। यदि आप बैंक को फॉर्म 16, आय कर रिटर्न की कॉपी आदि मुहैया कराते हैं, तो आपको इसका लाभ मिल सकता है। इसके अलावा यह भी देखें कि बैंक आपको फ्लैट रेट पर कर्ज दे रहा है या रिड्यूसिंग रेट पर। ध्यान रखें कि रिड्यूसिंग रेट पर कर्ज लेना ग्राहक को सस्ता पड़ता है।

दुरुस्त रखें दस्तावेज

अगर आपने इस कर्ज का आवेदन करने से पहले कोई और कर्ज ले रखा है और उसकी अदायगी समय से करते जा रहे हैं, तो कम ब्याज दर के लिए मोलभाव करने के लिए उस अदायगी से संबंधित दस्तावेज उस बैंक के सामने रखें। इसको देखने के बाद बैंक ब्याज दर कम करने पर विचार कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो