scriptसोना सवा दो महीने के उच्चतम स्तर पर | Gold price on top of the two month level | Patrika News

सोना सवा दो महीने के उच्चतम स्तर पर

Published: Jan 17, 2017 09:37:00 pm

वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में बड़ी तेजी के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोना लगातार दूसरे दिन चढ़ता हुआ सवा दो महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

Gold

Gold

नई दिल्ली. वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में बड़ी तेजी के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोना लगातार दूसरे दिन चढ़ता हुआ सवा दो महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। सोना 150 रुपए चमककर 10 नवंबर 2016 के बाद के उच्चतम स्तर 29,650 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी भी लगातार तीसरे दिन मजबूत रही। यह 100 रुपए की तेजी के साथ 41,400 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई, जो एक महीने से अधिक का उच्चतम स्तर है। कमजोर स्थानीय मांग के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में पीली धातु में बड़ी तेजी रहने से घरेलू बाजार में यह बढ़त में रही। लंदन में सोना हाजिर 10.75 डॉलर ऊपर 1,213.60 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया, जो सात सप्ताह का इसका उच्चतम स्तर है। फरवरी का अमेरिकी सोना वायदा 17.70 डॉलर चमककर 1,213.90 डॉलर प्रति औंस पर रहा।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि ब्रेग्जिट पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के भाषण से पहले शेयर बाजारों को लेकर आशंकित निवेशकों ने सुरक्षित धातु में निवेश किया है

जिससे सोने के दाम बढ़े हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, अपने भाषण मे यह कहने वाली हैं ब्रिटेन यूरोपीय संघ से Þआधा जुड़ा, आधा अलगÞ नहीं रहेगा। वह पूरी तरह यूरोपीय संघ से बाहर होना चाहेगा और मे अपनी 12 प्राथमिकताएं भाषण के दौरान रेखांकित करेंगी। इस बीच लंदन में चांदी हाजिर भी 0.21 डॉलर की छलांग लगाकर 16.99 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी।

ट्रेंडिंग वीडियो