scriptपांच दिनों तक PAN CARD जारी नहीं करेगा आयकर विभाग | Income Tax Office will not issue PAN CARDs till 5 days | Patrika News

पांच दिनों तक PAN CARD जारी नहीं करेगा आयकर विभाग

Published: Oct 04, 2015 03:51:00 pm

आयकर विभाग कर रहा है अपना सॉफ्टवेयर अपडेट, 5 दिनों तक दो अन्य वेब पोर्टलों पर करना होगा आवेदन

PAN CARD

PAN CARD

नई दिल्ली। पैन कार्ड बनवाने वालों के लिए एक बुरी खबर यह है कि आयकर विभाग सोमवार से लेकर अगले 5 दिन तक अपना सॉफ्टवेयर अपग्रेड कर रहा है। इस कारण आयकर विभाग अगले 5 दिनों तक पैन कार्ड नंबर और पैन कार्ड अलॉट नहीं कर पाएगा। इस दौरान नए पैन के आवेदन जो लोग नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सरकार द्वारा प्राधिकृत दो निर्धारित NDLS और UTIITSL के वेब पोर्टलों पर जमा कर सकेंगे।

एक अधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, “आयकर विभाग सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन अपग्रेड करने की प्रक्रिया में है। पैन आवेदकों को सूचित किया जाता है कि 5-9 अक्टूबर के बीच विभाग द्वारा पैन अलॉटमेंट नहीं किया जा सकेगा। लेकिन एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल के पैन सर्विस सेंटरों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों मोड से पैन ऐप्लिकेशन जमा होते रहेंगे।”

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विबाग में नए चार्जेज बनने के बाद से पैन डेटाबेस के माइग्रेशन के लिए भारी कसरत करनी पड़ रही है और इसलिए सिस्टम को अपडेट करना जरूरी हो गया है। विभाग की ओर से जारी बयान में उल्लेख किया गया है, “पैन आवेदन के बैकलॉग को तीन दिनों के अंदर क्लियर कर दिया जाएगा। इससे टैक्सपेयर्स को होने वाली असुविधा के लिए खेद है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो