scriptघर में रखे सोने को बैंक में जमा करवाने पर होगी आपकी कमाई | Now earn by depositing your gold in bank | Patrika News
फाइनेंस

घर में रखे सोने को बैंक में जमा करवाने पर होगी आपकी कमाई

सरकार ने
स्वर्ण मुद्रीकरण योजना का प्रारूप जारी किया, 30 ग्राम तक सोना जमा कराने पर
मिलेगा फायदा

May 20, 2015 / 10:34 am

अमनप्रीत कौर

Gold

Gold

नई दिल्ली। सरकार ने घरों और विभिन्न संस्थानों के पास पड़े हजारों टन सोना के माध्यम से इसके आयात को कम करने के उद्देश्य से लाई जाने वाली स्वर्ण मुद्रीकरण योजना का प्रारूप जारी किया, जिसमें 30 ग्राम तक सोना जमा करने और उस पर पूंजीगत लाभ कर, संपत्ति कर और आयकर से छूट का प्रावधान किया है। वित्त मंत्रालय ने इस प्रारूप को सार्वजनिक करते हुए आम लोगों से इस पर दो जून 2015 तक अपने विचार भेजने का आग्रह किया है। इसे मायजीओवीडॉटइन पर जारी किया है और इसी के माध्यम से विचार भी मांगे गए हैं।

प्रारूप में किए प्रावधानों के लागू होने पर 30 ग्राम सोना भी बैंक में जमा किया जा सकेगा। देश में अभी करीब 20 हजार टन सोना होने का अनुमान है और हर वर्ष करीब एक हजार टन सोना आयात किया जा रहा है। सरकार इस योजना के माध्यम से सोना आयात को भी हतोत्साहित करना चाहती है। प्रारूप में कहा है कि इसके लिए वृहद इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता के मद्देनजर प्रारंभ में यह योजना कुछ चुनिंदा शहरों में शुरू की जाएगी। आंकलन और सोना रिफाइनिंग के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित होने पर इसे दूसरे शहरों में भी शुरू किया जाएगा। इसके तहत आभूषण या बिस्कुट के तौर पर सोना जमा किया जा सकेगा।

खुलेगा खाता

जमा प्रमाणपत्र के माध्यम से बैंक में सोना जमा खाता खोला जा सकेगा और बैंक को जमा सोना पर ब्याज दरें तय करने की छूट होगी। ग्राहक को मिलने वाला ब्याज का मूल्यांकन सोना के रूप में किया जाएगा।

ऎसे समझें

उदाहरण के रूप में यदि कोई ग्राहक 100 ग्राम सोना जमा कराता है और 1 फीसदी ब्याज दिया जाता है तो परिपक्वता पर उसे 101 ग्राम सोना उसके खाता में होगा। प्रारूप में कहा गया है कि ग्राहक को परिपक्वता पर नकद या सोना में से किसी एक के चयन का अधिकार होगा, लेकिन ग्राहक को अपनी प्राथमिकता सोना जमा कराते समय ही देनी होगी। इसके तहत न्यूनतम एक वर्ष के लिए सोना जमा किया जा सकेगा और फिर उसे आगे जारी किया जा सकेगा। इसमें कहा गया है कि ग्राहकों को पूंजीगत लाभ कर, संपत्ति कर और आयकर में छूट मिल सकती है। उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री अरूण जेटली ने चालू वित्त वर्ष के बजट भाषण में इस योजना का ऎलान किया था।

Home / Business / Finance / घर में रखे सोने को बैंक में जमा करवाने पर होगी आपकी कमाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो