scriptअब मोबाइल एप से भरे आयकर रिटर्न, आधार कार्ड से होगी पहचान | Now file ITR using Mobile app, govt of india starter facility | Patrika News
फाइनेंस

अब मोबाइल एप से भरे आयकर रिटर्न, आधार कार्ड से होगी पहचान

ऑनलाइन रिटर्न का नया सिस्टम, एक्नॉलेजमेंट रसीद भेजने से मिलेगी मुक्ति

Apr 15, 2015 / 10:29 am

सुनील शर्मा

mobile app for income tax return filing

mobile app for income tax return filing

जोधपुर। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ऑनलाइन रिटर्न भरने वाले करदाताओं को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। ई फाइल करने वालों को रिटर्न की एक्नॉलेजमेंट डाक से बेंगलुरू भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके बजाय वेतनभोगी करदाताओं को मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा, जबकि बडे़ करदाता जैसे कॉर्पोरेट हाउस की नेट बैंकिंग के जरिए पहचान की जाएगी। आयकर विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। अब केवल सीबीडीटी की हरी झण्डी का इंतजार है। संभवत: यह इसी वित्तीय वर्ष से लागू होगा।

ये भी पढ़ेः क्या आप जानते हैं आधार कार्ड के बारे में 10 खास बातें

आयकर विभाग और उसके पॉलिसी निर्मात्री संगठन सीबीडीटी ने करदाताओं के लिए नया कस्टमर वेरिफिकेशन सिस्टम बनाया है। इसमें करदाताओं की पहचान आधार कार्ड के जरिए की जाएगी। इस साल आने वाले आयकर फॉर्म में इसके लिए नया कॉलम जोड़ा गया है, जिसमें करदाता को उसका आधार नम्बर लिखना होगा। ई फाइल करते समय उसको रिटर्न में मोबाइल नम्बर व ई मेल आईडी भरना होगा। ऑनलाइन रिटर्न सबमिट होने के बाद उसके मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा। इसी के जरिए आयकर विभाग करदाता की पहचान करेगा।

अभी पेचीदा है सिस्टम
वर्तमान में रिटर्न को ई फाइल करने के बाद उसकी एक्नॉलेजमेंट यानी आईटीआरवी (इनकम टैक्स रिटर्न वैरिफिकेशन ) 120 दिन के अंदर बेंगलूरू स्थित आयकर विभाग के सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर भेजनी पड़ती है। यह रजिस्टर्ड डाक अथवा स्पीड पोस्ट से भेजी जाती है। पूरे देश की एक्नॉलेजमेंट बेंगलूरू में एकत्रित होने से वहां कई डाकें इधर-उधर हो जाती हैं। एेसे में कई करदाताओं को उसकी एक्नॉलेजमेंट नहीं प्राप्त होने का संदेश मिलता है। देरी की वजह से कइयों को रिफण्ड रुका हुआ रहता है।

ये भी पढ़ेः एयरटेल से यूज करें इंटरनेट एप, नहीं लगेगा पैसा

जल्द ही लागू होगा
आयकर विभाग और सीबीडीटी ने सिस्टम को लेकर पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही यह सिस्टम लागू होने से करदाताओं को बड़ी राहत मिलेगी।
– टीआर गहलोत, उपाध्यक्ष, टैक्स बार एसोसिएशन

Home / Business / Finance / अब मोबाइल एप से भरे आयकर रिटर्न, आधार कार्ड से होगी पहचान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो