script10 दिसंबर से पुराने नोटों से नहीं मिलेगा ट्रेन-बस का टिकट | Old notes to be banned in ticket transactions for Trains, Metros and Buses | Patrika News

10 दिसंबर से पुराने नोटों से नहीं मिलेगा ट्रेन-बस का टिकट

Published: Dec 09, 2016 09:55:00 am

रेलवे, मेट्रो और राज्य सड़क परिवहन की बसों में टिकट खरीद के लिए चल रहे 500 रुपए के नोटों 10 दिसंबर से स्वीकार नहीं किए जाएंगे। पहले इसके 15 दिसंबर तक चलने की घोषणा की गई थी…

black money

black money

नई दिल्ली. रेलवे, मेट्रो और राज्य सड़क परिवहन की बसों में टिकट खरीद के लिए चल रहे 500 रुपए के नोटों 10 दिसंबर से स्वीकार नहीं किए जाएंगे। पहले इसके 15 दिसंबर तक चलने की घोषणा की गई थी। वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर उपनगरीय और मेट्रो रेल सेवाओं, रेलवे टिकट काउंटर और सरकारी या पीएसयू बसों के काउंटरों से टिकटों की खरीद के लिए पुराने 500 रुपए के नोटों पर 10 दिसंबर से रोक लगाने का ऐलान किया है।

रेलवे कैटरिंग में भी नहीं चलेंगे

ट्रेन यात्रा के दौरान रेलवे की खान-पान सेवा के भुगतान के लिए पुराने 500 रुपए के नोट नहीं चलेंगे। सरकार ने 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों के चलन पर रोक लगाते हुए 72 घंटे तक जन उपयोगी सेवाओं में इसके उपयोग की अनुमति दी थी। बाद में इस समयसीमा को बार-बार बढ़ाया गया। पिछली बार इसके 15 दिसंबर तक चलने की घोषणा की गई।

रसोई गैस, मोबाइल रिचार्ज में अभी भी चलेंगे

सरकार ने जन-उपयोगी सेवाओं के लिए भुगतान में 1,000 रुपए के नोटों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। इतना ही नहीं पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल की खरीद के साथ एयरपोर्ट काउंटर्स पर टिकट की खरीद पर 500 रुपए के नोटों पर पाबंदी लगा दी गई। हालांकि पुराने 500 रुपए के नोट बिजली और पानी के बिल के भुगतान में इस्तेमाल होंगे। साथ ही रसोई गैस और मोबाइल रिचार्ज में भी इसका उपयोग होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो