script

टैक्स डिफॉल्टर्स को नहीं मिलेगा लोन, पैन होगाा ब्लॉक

Published: Jul 22, 2016 11:42:00 am

यह भी कोशिश की जाएगी कि ऐसे डिफॉल्टर्स को बैंकों से लोन न मिले

PAN CARD

PAN CARD

नई दिल्ली। विलफुल टैक्स डिफॉल्टर्स के अब बुरे दिन आने वाले हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शिकंजा कसने केलिए अब इनका पैन नंबर ही ब्लॉक करने का फैसला कर लिया है। इसके अलावा डिफॉल्टर्स की एलपीजी सब्सिडी भी कैंसिल हो जाएगी। साथ ही यह भी कोशिश की जाएगी कि ऐसे डिफॉल्टर्स को बैंकों से लोन न मिले।

टैक्स चोरी के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए आयकर विभाग इस वित्त वर्ष में ऐसे कई उपाय लागू करने जा रहा है। विभाग की ओर से तैयार किए गए स्टै्रटजी पेपर के अनुसार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पैन को को इस तरह से ब्लॉक कर देगा कि इन डिफॉल्टर्स को किसी भी सरकारी बैंक से लोन या ओवरड्राफ्ट की सुविधा नहीं मिल सकेगी। डिफॉल्टर्स को अगर लोन मिलता है तो यह नॉन परफॉर्मिंग असेट में बदल जाएगा।

नहीं हो सकेगा प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन

आयकर विभाग ने यह भी प्रस्ताव किया है कि ऐसे ब्लॉक किए गए पैन की पहचान रजिस्ट्रार ऑफ प्रॉपर्टीज को सर्कुलेट कर यह अनुरोध किया जाए कि जहांए ऐसे पैन का मामला हो वहां अचल संपत्ति के रजिस्ट्रेशन की अनुमति न दी जाए। इसके अलावा इसमें लिखा गया है कि वित्त मंत्रालय को एलपीजी सब्सिडी जैसी सुविधा वापस लेने का सुझाव दिया जा सकता है। एलपीजी सब्सिडी डिफॉल्टर्स के बैंक अकाउंट में सीधे जाती है। यह कदम डिफॉल्टर्स को हतोत्साहित करने का काम करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो