scriptमिल सकती है PF अकाउंट से होम लोन EMI चुकाने की सुविधा | People with less salary may be availed to pay installments of home loan from PF account | Patrika News
फाइनेंस

मिल सकती है PF अकाउंट से होम लोन EMI चुकाने की सुविधा

यह सुविधा कम लागत वाले आवासों और जिनका वेतन 15,000 रूपए से कम है, को ही उपलब्ध हो सकेगी

Jul 31, 2015 / 08:16 am

शक्ति सिंह

epfo

epfo

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार होम लोन की किश्तों का भुगतान पीएफ अकाउंट के जरिए करने पर विचार कर रही है। इसके तहत एम्पलॉइज प्राविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) के अंशधारकों के लिए होम लोन चुकता करने के वास्ते पीएफ की राशि से मासिक किश्त ईएमआई देने की सुविधा मिल सकती है।



सूत्रों के अनुसार यह सुविधा कम लागत वाले आवासों और जिनका वेतन 15,000 रूपए से कम है, को ही उपलब्ध हो सकेगी। ईपीएफओ के 5 करोड़ अंशधारकों में इनकी हिस्सेदारी 70 फीसदी है। प्रस्ताव के अनुसार जब ईपीएफओ का कोई अंशधारक बैंक अथवा वित्तीय संस्था से आवास के लिए कर्ज लेगा तो वह अपनी पीएफ की जमा राशि से एडवांस ले सकता है और बैंक या वित्तीय संस्था और ईपीएफओ से करार कर सकता है कि उसका भविष्य का अंशदान किश्त भुगतान के रूप में कर लिया जाए।



इस प्रस्ताव को जल्द ही श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के पास भेजा जाएगा और फिर ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड के पास भेजा जाएगा। इस साल फरवरी में गठित की गई एक्सपर्ट कमिटी ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया था लेकिन साथ ही सिफारिश की थी कि डिफॉल्टर घोषित होने पर ईपीएफओ कोई गारंटी नहीं देगा।

Home / Business / Finance / मिल सकती है PF अकाउंट से होम लोन EMI चुकाने की सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो