scriptदस रूपए के नोट से होगी प्लास्टिक करेंसी की शुरूआत | Plastic currency to be kicked off with ten rupee note | Patrika News

दस रूपए के नोट से होगी प्लास्टिक करेंसी की शुरूआत

Published: Jul 03, 2015 10:22:00 am

2014 में सरकार
ने संसद को सूचना दी थी कि पांच शहरों में फील्ड परीक्षण के रूप में 1 अरब
प्लास्टिक नोट उतारे जाएंगे

Rs 10

Rs 10

नई दिल्ली। देश में अब प्लास्टिक के करेंसी नोट लाने की तैयारी हो रही है। भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 10 रूपए के नोट से इसकी शुरूआत करेगा। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो इसके परीक्षण आदि की प्रक्रिया आगामी साल में पूरी कर ली जाएगी। रिजर्व बैंक के डिप्युटी गवर्नर आर गांधी ने प्लास्टि मुद्रा के सवाल पर कहा, “प्लास्टिक करेंसी को शुरूआत में एक मूल्य के नोट के साथ पेश किया जाएगा। हमने इसकी प्रक्रिया शुरू की, लेकिन उसमें कुछ तकनीकी दिक्कतें आ गई थीं। अब हम इसे फिर से कर रहे हैं। अगले साल तक यह प्रक्रिया पूरी तरह चालू हो जाएगी।”

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक फील्ड परीक्षणों के बाद लंबे समय से प्लास्टिक नोट शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए आरबीआई को एक अरब नोटों के लिए बोलियां भी मिली हैं। फरवरी 2014 में सरकार ने संसद को सूचना दी थी कि पांच शहरों में फील्ड परीक्षण के रूप में 10 रूपए के एक अरब प्लास्टिक नोट उतारे जाएंगे।

कोच्चि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर में प्लास्टिक नोट उतारे जाएंगे। इन नोटों की उम्र करीब पांच साल होती है और इनकी नकल करना भी आसान नहीं होगा। इसके अलावा कागज की तुलना में प्लास्टिक के नोट अधिक साफ होते हैं। प्लास्टिक के नोट सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में शुरू किए गए थे, इसके बाद कई पश्चिमी देशों ने इसे अपनाया।

ट्रेंडिंग वीडियो