scriptसालाना 12 रूपए के प्रीमियम पर मिलेगा 2 लाख रूपए का कवर | Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana to benefit poors with premium of just Rs 12 | Patrika News

सालाना 12 रूपए के प्रीमियम पर मिलेगा 2 लाख रूपए का कवर

Published: Apr 20, 2015 12:43:00 pm

केंद्र सरकार ला रही है इसी तरह की कुछ नई इंश्यॉरेंस स्कीमें, खबर में पढ़ें विस्तृत जानकारी

LIC of India

LIC of India

मुंबई। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के बाद अब सरकार इंश्यॉरेंस स्कीम लाने की तैयारी कर रही है। इस नई स्कीम की घोषणा बजट भाषण में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने की थी। सुरक्षा बीमा योजना नामक इस एक्सिडेंट इंश्यॉरेंस स्कीम के तहत 12 रूपए का सालाना प्रीमियम भरने पर 2 लाख रूपए का कवर मिलेगा। सरकार की इस पहल में एक नहीं कई योजनाएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें – अटल पेंशन योजना: 210 रूपए जमा कराने पर जीवनभर मिलेंगे 5000 रूपए

और भी हैं इंश्यॉरेंस स्कीम

सुरक्षा बीमा योजना की ही तरह सरकार जीवन ज्योति बीमा योजना भी लाने जा रही है। इसमें सालाना 330 रूपए के प्रीमियम पर 2 लाख रूपए का लाइफ इंश्यॉरेंस कवर मिलेगा। यह योजना 18 से 50 वर्ष के लोगों के लिए होगी। इसके अलावा अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद 1000 रूपए से 5000 रूपए तक की फिक्स पेंशन दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – जानिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जुड़ी 10 अहम बातें

बैंक और इंश्यॉरेंस कंपनियां कर रही हैं व्यवस्था


शुरूआत में इन स्कीमों के लिए इंश्यॉरेंस कंपनियां सरकारी बैंकों के साथ टाई-अप करेंगी, लेकिन बाद में इस योजना का विस्तार निजी बैंकों तक भी हो जाएगा। लाइफ इंश्यॉरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (ए लआईसी) पे देना बैंक, कॉर्पोरेट बैंक और आईडीबीआई बैंक के साथ टाई-अप किया है, ताकि सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर्स को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ दिया जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो