scriptआरबीआई ने रेपो रेट की 7.50%, आपकी ईएमआई होगी सस्ती | RBI cuts repo rate, EMI on home loan set to go down | Patrika News

आरबीआई ने रेपो रेट की 7.50%, आपकी ईएमआई होगी सस्ती

Published: Mar 04, 2015 11:40:00 am

अब आपकी होम लोन की ईएमआई भी अब 25 बेसिस पॉइंट्स से कम हो जाएगी

RBI

RBI

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट्स की कटौती कर इसे 7.50 प्रतिशत कर दिया है। रेपो रेट वह दर है जिस पर रिजर्व बैंक दूसरे बैंकों को लोन देती है। इसके बाद अब आपकी होम लोन की ईएमआई भी कम हो जाएगी। उदाहरण के लिए अगर आपने 20 साल के लिए 25 लाख रूपए का होम लोन ले रखा है और इसकी ब्याज दर पहले 10.50 फ ीसदी थी तो अब यह 10.25 प्रतिशन रह जाएगी और आपकी ईएमआई भी 418 रूपए कम हो जाएगी। अगर पहले आप 24959 रूपए की ईएमआई चुकाते थे तो अब 24541 रूपए ही चुकानी होगी।

विशषज्ञों का कहना है कि रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती का अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर होगा। अगर बैंक ग्राहकों तक ब्याज दरों में कटौती का लाभ पहुंचाते हैं तो इसका घरेलू डिमांड पर अच्छा असर होगा। आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा, “महंगाई दर में कमी अनुमान से अधिक है। इसे देखते हुए ब्याज दरों में कटौती का फैसला किया गया है। रिजर्व बैंक राजकोषीय नीतियों के साथ समन्वय बनाकर चलेगा। आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था के आंकड़ों को देखते हुए मौद्रिक उपाए किए जाएंगे।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो