scriptफेमा के उल्लंघन के लिए पांच विदेशी बैंकों पर जुर्माना | RBI fines five foreign banks for FEMA violation | Patrika News

फेमा के उल्लंघन के लिए पांच विदेशी बैंकों पर जुर्माना

Published: Dec 21, 2016 08:08:00 pm

Submitted by:

umanath singh

 रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पांच विदेशी बैंकों को विदेशी मुद्रा विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के उल्लंघन का दोषी पाये जाने पर उन पर जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने बुधवार को बताया कि बैंक ऑफ, अमेरिका, बैंक ऑफ टोक्यो मिसुबिशि, ड्यूश बैंक, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड तथा स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर जुर्माना लगाया गया है। 

urjit patel

urjit patel

मुंबई. रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पांच विदेशी बैंकों को विदेशी मुद्रा विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के उल्लंघन का दोषी पाये जाने पर उन पर जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने बुधवार को बताया कि बैंक ऑफ, अमेरिका, बैंक ऑफ टोक्यो मिसुबिशि, ड्यूश बैंक, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड तथा स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर जुर्माना लगाया गया है। 

ड्यूश बैंक पर 20 हजार रुपये का जुर्माना

इन बैंकों को फेमा के दिशा-निर्देशों के उल्लंघन का दोषी पाया गया था। ड्यूश बैंक पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है, जबकि अन्य बैंकों पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक ने बताया कि इन बैंकों को पहले कारण बताओ नोटिस जारी कर लिखित जवाब मांगा गया था और फिर उनके अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से भी उनका पक्ष रखने का मौका दिया गया। सभी तथ्यों की जांच के बाद आरबीआई ने पाया कि उन्होंने फेमा नियमों का उल्लंघन किया है तथा उन पर जुर्माना लगाने की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो