scriptअब लोन लेना हुआ और भी सस्ता, SBI ने शुरू की ‘होप लोन’ सर्विस | sbi offers hope loan service at downed interest rates | Patrika News

अब लोन लेना हुआ और भी सस्ता, SBI ने शुरू की ‘होप लोन’ सर्विस

Published: Oct 02, 2016 12:43:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भारतीय स्टेट बैंक ने स्पेशल फाइनेंशिंग स्कीम के तहत होप लोन्स सर्विस शुरू की है

sbi hope loans

sbi hope loans

नई दिल्ली। अब आप बेहद सस्ती दर पर लोन ले सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने स्पेशल फाइनेंशिंग स्कीम होप लोन्स की शुरूआत की है। इसके तहत ग्राहक बहुद कम दरों पर लोन सुविधा ले सकते हैं। बैंक ने अपने एक बयान में कहा है कि उधारी दर की सीमांत लागत (एमसीएलआर) में कमी के कारण घटी ब्याज दरों का होप लोन्स योजना में लाभ मिलेगा। उदाहरण के तौर पर 50 लाख रूपए के होम लोन पर 30 साल की अवधि के लिए लगभग 3.5 लाख रूपए की बचत होगी। एमसीएलआर में कमी से बैंक के होम लोन की प्रभावी दर महिलाओं के लिए 9.25 प्रतिशत औ पुरुषों के लिए 9.30 प्रतिशत होगी।

कार लोन पर नहीं लगेगी प्रोसेसिंग फीस
एसबीआई के मुताबिक बैक द्वारा अब कार लोन पर किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी। इसके साथ ही जिन्होंने एसबीआई द्वारा मंजूर प्रॉजेक्ट्स पर होम लोन ले रखा है, वो अगर घर के ट्रांसफर के लिए आवेदन दे रहे हैं तो उन्हें भी फीस से छूट का फायदा दिया जाएगा। एसबीआई के मुताबिक यह बैंक होम और ऑटो, दोनों लोन्स पर सबसे कम ब्याज लेता है और होप लोन्स ने इसमें और अधिक कटौती कर दी है।

1 अक्टूबर से शुरू है सर्विस
एसबीआई के मुताबिक 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2016 के दौरान दिए गए प्रत्येक होम, ऑटो और पर्सनल लोन पर वह शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, स्वच्छ ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में देश भर में काम करने वाले स्वयं सेवी संगठनों (एनजीओज) को पैसे देगा। स्टैट बैंक के डिजिटल वॉलिट से भी किए गए लेनदेन भी इस नई पहल के ही अधीन आएगें। बैंक ने कहा है कि होप लोन्स की अवधारणा पेश करने का बड़ा मकसद अपने ग्राहकों में एसबीआई के मजबूत और विश्वसनीय ब्रैंड के साथ होने का भरोसा दिलाना है ताकि सुविधाहीनों में उम्मीद की किरण जग सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो