scriptडिफॉल्टर्स को नगाड़े बजाकर कुर्की के नोटिस देगी सेबी | Sebi to use drum-beaters, loudspeakers for attachment notices to defaulters | Patrika News
फाइनेंस

डिफॉल्टर्स को नगाड़े बजाकर कुर्की के नोटिस देगी सेबी

निवेशकों का पैसा हड़पने वाले के नाम सार्वजनिक करने के लिए सेबी मुनादी की योजना बना रही है

Oct 21, 2016 / 04:05 pm

युवराज सिंह

Real Estate

Real Estate

नई दिल्ली। निवेशकों का पैसा हड़पने वाले के नाम सार्वजनिक करने के लिए सेबी मुनादी की योजना बना रही है। सेबी की योजना के मुताबिक, ऐसे धोखेबाज लोगों या कंपनियों को इस तरीके से सार्वजनिक तौर पर समन भेजे जाएंगे। सेबी ने इनकी संपत्ति जब्त कर बेचने का प्लान भी बनाया है।

आम निवेशकों से धोखाधड़ी कर पैसा एकत्रित करने वाली इकाइयों के मामले बड़ी संख्या में सामने आने के चलते सेबी को ऐसी इकाइयों की प्रॉपर्टी कुर्क करने का अधिकार दिया गया था। सेबी ने ऐसी इकाइयों को नोटिस भेजने और उनकी संपत्ति कुर्क करने की घोषणा करने की सार्वजनिक मुनादी कराने के लिए थर्ड पार्टी एजेंसियों की मदद लेने की योजना बनाई है।

ऐसी एजेंसियों में रजिस्टर्ड ऐसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनियां, जानीमानी एनबीएफसी और डिटेक्टिव या दूसरी प्रफेशनल एजेंसियां हो सकती हैं, जिनका फंड रिकवरी के मामले में अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड हो। ऐसी एजेंसियों को सेबी की ओर से दिए गए पतों पर ऑर्डर, नोटिस, समन लगाने होंगे।

सेबी ने कहा, ‘अगर नोटिस देते वक्त संबंधित जिम्मेदार व्यक्ति उस पते पर उपलब्ध हो तो उसे निजी तौर पर समन या नोटिस रिसीव कराया जा सकता है। सेबी ने कहा कि इसके अलावा इन एजेंसियों को ‘कुर्क की जा रही संपत्ति के सामने या उसके आसपास इस बात की सार्वजनिक घोषणा नगाड़े बजाकर या लाउडस्पीकर के जरिए करनी होगी।

सेबी ने कहा कि वह डिफॉल्टर्स या रेवेन्यू अथॉरिटीज या लोकल अथॉरिटीज को इस प्रक्रिया में एजेंसी की मदद करने का निर्देश देने के बारे में विचार कर सकता है।

Home / Business / Finance / डिफॉल्टर्स को नगाड़े बजाकर कुर्की के नोटिस देगी सेबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो