scriptसरकार रिजर्व बैंक की स्वायत्तता सुनिश्चित करेगी-सिन्हा | Sinha says, Modi govt will not attack on RBI's independence | Patrika News

सरकार रिजर्व बैंक की स्वायत्तता सुनिश्चित करेगी-सिन्हा

Published: Jul 28, 2015 03:34:00 pm

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि हमारे पास
एक स्वतंत्र केन्द्रीय बैंक है, हम बुनियादी सिद्धान्तों का पालन करेंगे

finance minister jayant sinha

finance minister jayant sinha

नई दिल्ली। देश की मौद्रिक नीति को तय करने में रिजर्व बैंक के अधिकारों में कटौती की अटकलों के बीच केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री जयन्त सिन्हा ने यह स्पष्ट किया है कि सरकार रिजर्व बैंक की स्वायत्तता को सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि इस बारे में कोई भी निर्णय उच्च स्तर पर लिया जाएगा।



प्रस्तावित इंडियन फाइनेंसियल कोड तो केवल फाइनेंसियल सेक्टर लेजिसलेटिव रिफॉर्म्स कमीशन की एक सलाह है जिसमें नियामक संस्थाओं समेत वित्तीय क्षेत्र के लिए नया ढांचा बनाने की बात कही गई है।



उल्लेखनीय है कि फाइनेंसियल सेक्टर लेजिसलेटिव रिफॉर्म्स कमीशन के प्रस्तावित मसौदे में मौद्रिक नीति तय करने में रिजर्व बैंक के गर्वनर के वीटो अधिकार को कम करते हुए एक सात सदस्यीय मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी बनाने की बात कही गई है जिसमें सरकार को चार सदस्यों को नियुक्त करने का अधिकार है।



ब्याज दरें सरकार और रिजर्व बैंक के बीच मुद्दा बनती रही हैं। वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि हमारे पास एक स्वतंत्र केन्द्रीय बैंक है। हम बुनियादी सिद्धान्तों का पालन करेंगे। कोई भी निर्णय सम्बंधित पक्षों से आपसी विचार-विमर्श के बाद ही लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो