scriptबच्चों का भविष्य संवारना है तो ऐसे करें निवेेश   | These are the ways to invest for children's future | Patrika News
फाइनेंस

बच्चों का भविष्य संवारना है तो ऐसे करें निवेेश  

प्रत्येक माता-पिता बच्चे के जन्म के साथ ही उसके बेहतर भविष्य के सपने संजोने शुरू कर देते हैं। लेकिन आपका हर सपना तभी पूरा हो सकता है जब बच्चे की बेहतर परवरिश और लगातार महंगी होती पढ़ाई-लिखाई के लिए हर स्तर के लिए आपके पास फाइनेंशियल प्लानिंग मौजूद हो। 

Jul 13, 2017 / 07:15 pm

manish ranjan

Investment for Child's future

Investment for Child’s future

नई दिल्ली. प्रत्येक माता-पिता बच्चे के जन्म के साथ ही उसके बेहतर भविष्य के सपने संजोने शुरू कर देते हैं। लेकिन आपका हर सपना तभी पूरा हो सकता है जब बच्चे की बेहतर परवरिश और लगातार महंगी होती पढ़ाई-लिखाई के लिए हर स्तर के लिए आपके पास फाइनेंशियल प्लानिंग मौजूद हो। अब आपके सामने यह सवाल होगा कि मैं अपने बच्चों के सुखद भविष्य के लिए कहां निवेश करूं अगर आपके मन में भी यह सवाल धूम रहे हैं तो हम आपको इसका जवाब दे रहे हैं। 
आयकर में छूट का लाभ भी लें : चाइल्ड प्लान लेकर आप आयकर की धारा 80सी के तहत छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इनकम टैक्स की धारा 10 (10 डी) के तहत परिपक्वता पर मिलने वाली रकम ाी आयकर से मुक्त होती है। यदि आपको एक से अधिक बच्चे हैं तो आप ऐसा प्लान ले सकते हैं जिसमें दोनों बच्चों के लिए पैसे की बचत की जा सकती हैं।
मेच्योरिटी अमाउंट कितना हो


बच्चों के लिए किए हुए निवेश की परिपक्वता पर मिलने वाला पैसा आपके मौजूदा आय का दस गुना अवश्य होना चाहिए क्योंकि मुद्रास्फीति की जो स्थिति है उसके मुताबिक आज के दस हजार रुपए का मूल्य अगले दस साल में घटकर 100 रुपए रह जाएगा।


सिर्फ दीर्घकालीन निवेश करें
वित्तीय सलाहकार का मानना है कि बच्चों के लिए दीर्घकालीन निवेश करना सबसे अच्छा होता है। ऐसा करने पर निवेश पर रिस्क कम और रिटर्न बेहतर मिलता है। 


चाइल्ड प्लान में करें निवेश 
अगर आप अपने बच्चों के भविष्य को सुनिश्चित करना चाहते हैं तो बाजार में विभिन्न कंपनियों के ढेरों चाइल्ड प्लान उपलब्ध हैं। चाइल्ड प्लान में निवेश से पहले आय-बचत की क्षमता को जरूर तौलें। चाइल्ड प्लान में देंखें कि क्या वह आपके बच्चे के लिए ठीक है।


निवेश की योजना ऐसे बनाएं
आपको बेटे की उम्र 2 साल है। आप उसे 22 साल की उम्र में एमबीए कराना चाहते हैं। वर्तमान में एमबीए की फीस 10 लाख रु. है और 8त्न महंगाई की दर है। यानी 22 साल बाद एमबीए का खर्च 46.61 लाख होगा। आपको उसकी पढ़ाई की प्लानिंग करनी चाहिए। 


कितना करें निवेश 
यदि 2 साल की उम्र से ही आप युचुअल फंड में पैसा लगाते हैं और 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो आपको इस रकम के लिए 5067 रुपए प्रतिमाह निवेश करना होगा। यदि आप 8 साल की उम्र से निवेश शुरू करते हैं, तो आपको करीब 11,271 रुपए प्रति माह निवेश करना होगा, वहीं 12 साल की उम्र में निवेश शुरू करने पर आपको 20,805 रुपए प्रतिमाह निवेश करना होगा। इसलिए बच्चों के सुखद भविष्य के लिए उसके जन्म के बाद जल्द से जल्द प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए। ऐसा कर आप अपने बच्चों को बेहतर जिंदगी आसानी से दे पाएंगे। 

Home / Business / Finance / बच्चों का भविष्य संवारना है तो ऐसे करें निवेेश  

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो