Patrika Hindi News

> > > > 39068 criminals punished in uttar pradesh last year

UP Election 2017

पिछले एक साल में 39,068 अपराधियों को ​दिलाई सजा

Updated: IST Dr. Surya kumar
यूपी के पुलिस महानिदेशक अभियोजन डा. सूर्य कुमार ने कहा सजा कराओ अभियान को मिली बड़ी सफलता।

फिरोजाबाद. पुलिस महानिदेशक अभियोजन उत्तर प्रदेश डा0 सूर्य कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को पुलिस लाइन सभागार में सजा कराओ अभियान चलाया गया। जिसमें अभियोजन निदेशालय के अन्य अधिकारियों, प्रदेश अभियोजन अधिकारियों, शासकीय अधिवक्ताओं और पुलिस के नोडल अधिकारियों ने भाग लिया।

अपराधियों को सजा दिलाने में बड़ी सफलता मिली
इस दौरान पुलिस महानिदेशक अभियोजन डा0 सूर्य कुमार ने बताया कि जनपद फिरोजाबाद में इस अभियान के दौरान मुकदमों की सघन पैरवी द्वारा शातिर/कुख्यात अपराधियों को सजा दिलाने में बडी सफलता प्राप्त हुई है। 10 वर्ष से कम 512 अपराधियों को तथा 142 अपराधियों को 10 वर्ष से अधिक की सजा दिलाने का काम किया गया। 5597 अपराधियों की जमानत निरस्त करायी गयी।

आगरा परिक्षेत्र में 20237 जमानतें निरस्त कराई
आगरा परिक्षेत्र में आने वाले जनपद फिरोजाबाद में 2166 अपराधियों को 10 वर्ष से कम की सजा, 438 उपराधियों को 10 वर्ष से अधिक सजा तथा आगरा परिक्षेत्र में 20237 जमानतें निरस्त करायी गईं।

प्रदेश में कुल 39068 लोगों को सजा कराई
प्रदेश स्तर पर कुख्यात अपराधियों को सजा कराओ अभियान में जुलाई 2015 से सितंबर 2016 तक कुल 39068 लोगों को सजा कराई, जिसमें दस या दस से अधिक वर्ष की सजा पाने वाले अपराधियों की संख्या 31940 है। इसमें 34 लोगों को मृत्युदण्ड की सजा सुनाई गयी। प्रदेश स्तर पर कुल 161078 अभियुक्तों की जमानतें खारिज कराने में बडी सफलता मिली है। जबकि मादक पदार्थों की बड़ी मात्रा में तस्करी करने वाले, दहेज उत्पीडन, डकैती अपहरण, हत्या के मामलों में बड़ी संख्या में सजाएं करायी गईं।

सजा दिलाने में सहयोग करनेवालों को सम्मानित
शासन के आदेशानुसार प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में फौजदारी के शासकीय अधिवक्ताओं, अभियोजकों थाने के पैरोकारों व गवाहों जिनकी पैरवी से अभियुक्तों को अधिक से अधिक सजा दण्डित कराना सम्भव हो सका उनको व्यक्तिगत रूप से मिलकर सम्मानित किया गया, जिससे उनका आत्मविश्वास जागृत हो। सभी भय मुक्त होकर गवाही दे सकें।

हेल्प लाइन नंबर शुरु किया
उन्होंने बताया कि निदेशालय स्तर पर एक कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है और एक प्रदेश स्तर पर हेल्प लाइन प्रारम्भ की गई जिसका नम्बर 0522-2305780 तथा सीयूजी 9454456572 है। इस मौके पर जिलाधिकारी राजेश प्रकाश, पुलिस कप्तान सरकारी अधिवक्ताओं के साथ सम्मान प्राप्त करने वाले दर्जनों लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???