scriptअंधेरगर्दी में पनप रहा झोलाछाप डॉक्टरों का कारोबार | Fake doctors nurturing under the nose of administration | Patrika News

अंधेरगर्दी में पनप रहा झोलाछाप डॉक्टरों का कारोबार

locationजयपुरPublished: Dec 13, 2015 08:19:00 pm

Submitted by:

Ambuj Shukla

कार्रवाई के लिए स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिल रहा रहा एक भी झोलाछाप डॉक्टर
लेकिन, पत्रिका के पास है जिले के ढाई सौ झोलाछाप डॉक्टरों की रिकार्डेड
सूचीनिदेशक के आदेश हुए हवा- दो महीने में की मात्र तीन
कार्रवाईसीकर.स्वास्थ्य विभाग की अंधेरगर्दी के कारण जिले में झोलाछाप
डॉक्टरों का कारोबार फल फूल रहा है।

कार्रवाई के लिए स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिल रहा रहा एक भी झोलाछाप डॉक्टर लेकिन, पत्रिका के पास है जिले के ढाई सौ झोलाछाप डॉक्टरों की रिकार्डेड सूचीनिदेशक के आदेश हुए हवा- दो महीने में की मात्र तीन कार्रवाईसीकर.स्वास्थ्य विभाग की अंधेरगर्दी के कारण जिले में झोलाछाप डॉक्टरों का कारोबार फल फूल रहा है।

एक ओर जहां विभाग के आला अधिकारियों का मानना है कि उनके क्षेत्र में एक भी नीम हकीम, अवैध प्रेक्टिसनर व गैर डिग्रीधारी डॉक्टर प्रेक्टिस नहीं कर रहा है।

वहीं दूसरी ओर पत्रिका के उन सारे झोलाछाप डॉक्टरों की रिकार्डेड सूची है, जिन्होंने खुले तौर पर अपनी दुकाने संबंधित क्षेत्र में जमा रखी है लेकिन, इनमें एक पर भी स्वास्थ्य विभाग शिकंजा कस पाने में नाकामयाब रहा है।

दो महीने के अभियान में भी मात्र तीन जगह कार्रवाई की गई लेकिन, वहां भी विभाग के हाथ खाली ही रहे। किसी एक के भी खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं कराया जा सका। विभाग की लीपापोती में विभागीय निदेशक के आदेश भी हवा हो गए।

जबकि 28 अक्टूबर को आकाशवाणी के जयपुर केंद्र से लाइव फोन-इन कार्यक्रम के जरिए जिले वासियों ने स्वयं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री को यहां झोलाछाप डॉक्टरों की भरमार बताते हुए इनके विरूद्ध कार्रवाई की मांग की जा चुकी है।

जानकारी के अनुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने नवंबर में सीएमएचओ को पत्र लिख कर बाकायदा जिले में झोलाछाप डॉक्टरों की भरमार बताते हुए इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया था।

हालांकि सीएमएचओ ने भी आदेश की पालना में अपने अधीनस्थ ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को चि भिजवा कर कार्रवाई करने के आदेश जारी कर दिए।

लेकिन, बावजूद इसके किसी भी ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने क्षेत्र में एक भी झोलाछाप डॉक्टर को नहीं पकड़ पाया।

जबकि हकीकत यह है कि जिले के हर कोने में झोलाछाप डॉक्टर मरीजों की जेबें ढीली करने में लगे हुए हैं। वहीं मरीजों के स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो