scriptमैसी ने बनाए मौके, अर्जेटीना ने पराग्वे को 6-1 से धोया | Argentina sails over Messi's brilliance, lambasts Paraguay 6-1 | Patrika News
Uncategorized

मैसी ने बनाए मौके, अर्जेटीना ने पराग्वे को 6-1 से धोया

कोपा अमेरिका फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल में में अर्जेटीना का मुकाबला मेजबान चिली से होगा

Jul 01, 2015 / 01:26 pm

शक्ति सिंह

lionel messi

lionel messi

कांसेप्शियन। कोपा अमेरिका फुटबाल टूर्नामेंट में अर्जेटीना ने पराग्वे को दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में 6-1 से धोते हुये खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया। फाइनल में उसका मुकाबला मेजबान चिली से होगा। एजेंल डी मारिया के दोहरे गोल के अलावा मार्कोस रोजो, जेवियर पैस्टोर, सर्जियो एगुएरो और गोंजालो हिगुएन के एक-एक गोल की बदौलत फीफा विश्वकप उपविजेता टीम अर्जेटीना ने दक्षिण अमेरिकी फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल में जगह पक्की की। अर्जेटीना ने टूर्नामेंट के पिछले चार मैचों में मात्र चार गोल किये थे लेकिन इस अकेले सेमीफाइनल मुकाबले में ही टीम ने छह गोल कर विपक्षी टीम को संभलने तक का मौका नहीं दिया।

मैच में अर्जेटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनल मैसी ने कोई गोल नहीं दागा लेकिन उनकी भूमिका मौके बनाने में सबसे महत्वपूर्ण रही। उन्होंने कहा, अर्जेटीना ने पिछले मैचों में अधिक गोल नहीं दागे लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अच्छा नहीं खेल रही थी। हम मैच से पहले यही बात कर रहे थे कि यह सिर्फ स्थिति पर निर्भर था कि अधिक गोल नहीं कर पाए। लेकिन इस अकेले मैच में हमने कई गोल कर दिये।

गेरार्डो मार्टिनो की टीम ने मैच के 15 वें मिनट में पहली बढ़त ली जब मैसी ने एक फ्री किक अपने बांई ओर से रोजो की तरफ उछाली और जिसे उन्होंने गोल में तब्दील कर स्कोर 1-0 किया। अर्जेटीना ने मैच के 12वें मिनट में बाद ही अपनी बढ़त को दोगुना कर दिया और इस बार भी टीम के करिश्माई फुटबालर मैसी ने ही मौका बनाया और पराग्वे डिफेंस को छकाते हुये पैस्टोर को पास दिया। पैस्टोर ने 27वें मिनट में नीचे से गेंद को तेजी से बॉक्स की तरफ उछाला जिसे पराग्वे गोलकीपर जुस्टो विलार रोक नहीं सके।

पहले ही दबाव में आ चुके पराग्वे के लिये स्थिति उस समय और खराब हो गई जब उसके दोनों स्ट्राइकर डेरलिज गोंजालेज और रोक्यू सांता क्रूज चोटिल हो गए। सांता की जगह लुकास बारियोस को स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर उतारा गया जिन्होंने दूसरे हाफ के 43वें मिनट में टीम की ओर से पहला और एकमात्र गोल कर कुछ उम्मीद बंधाई और स्कोर 1-2 किया। लेकिन पूरे जोश में दिखाई दे रही अर्जेटीना को रोकना संभव नहीं हुआ और आखिरी मिनट तक अर्जेटीना गोल पर गोल दागता रहा। पैस्टोर ने पराग्वे के गोल के मात्र चार मिनट बाद 47वें मिनट में मिडफील्ड से डी मारिया को पास दिया जिसपर मारिया ने बायें पैर से गेंद को नेट के निचले कोने में पहुंचाकर अर्जेटीना के लिये 53वें मिनट में तीसरा गोल किया।

अर्जेटीना 4-1 के स्कोर के साथ मुकाबले पर अपनी मजबूत पकड़ बना चुका था और आत्मविश्वास से लबरेज दिख रही टीम के लिये 80वें मिनट में एगुएरो ने पांचवां गोल किया। एगुएरो ने मारिया के क्रॉस पर गोल दागा और स्कोर 5-1 किया तथा तीन मिनट बाद 83वें मिनट में हिंगुएन ने छठा गोल कर स्कोर 6-1 कर अर्जेटीना की जीत की औपचारिकता को पूरा किया।

Home / Uncategorized / मैसी ने बनाए मौके, अर्जेटीना ने पराग्वे को 6-1 से धोया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो