Patrika Hindi News

मेसी के 500वें गोल की बदौलत जीता बार्सिलोना

Updated: IST Lionel Messi
बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने रविवार देर रात एक बार फिर साबित कर दिया कि क्यों उन्हें इस पीढ़ी का बेस्ट फुटबॉलर कहा जाता है। बार्सिलोना के लिए इंजरी टाइम में अपना 500वां गोल दागकर मेसी ने रियल मैड्रिड के खिलाफ ला लीगा के 'अल क्लासिकोÓ मुकाबले में अपनी टीम को 3-2 से नाटकीय जीत दिला दी।

मैड्रिड। इस मैच में दो गोल के साथ ही मेसी ने अल क्लासिको मुकाबले में अपना तीन साल का गोल का सूखा भी खत्म कर दिया।

मेसी ने स्पेनिश लीग के इस मैच को जिताने में दो गोल का योगदान तब दिया, जब रियल के लेफ्ट बैक मार्सेलो की कोहनी से उनका मुंह चोटिल हो गया था और आधे मैच में उन्हें मुंह से खून बहते हुए ही खेलना पड़ा। इसके अलावा भी रियल मैड्रिड के खिलाडि़यों ने मेसी को बार-बार गिराने और चोटिल करने का प्रयास जारी रखा, लेकिन मेसी ने मैच का परिणाम अपनी टीम के पक्ष में करते हुए इन सभी के प्रयास बेकार कर दिए।

दूसरी तरफ, मेसी के बराबर कहे जाने वाले रियल मैड्रिड के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस मैच में फ्लॉप शो साबित हुए। रोनाल्डो को मुकाबले में कई गोल करने का मौका मिला, लेकिन यह पुर्तगाली फुटबॉलर एक भी मौके को नहीं भुना पाया। बार्सिलोना की यह रियल मैड्रिड के घरेलू मैदान सेंटियागो बर्नेब्यू स्टेडियम में लगातार दूसरी जीत है। यहां खेला पिछला मुकाबला भी बार्सिलोना के ही खाते में गया था।

नेमार के बिना खेली बार्सिलोना

रविवार रात खेले गए इस मैच में बार्सिलोना अपने एक और अहम व अनुभवी खिलाड़ी नेमार के बिना खेलने उतरी। नेमार के ऊपर लगा प्रतिबंध बढ़ा दिया गया था। मैच की शुरुआत के बाद कासेमीरो ने 28वें मिनट में रियल के लिए गोल दागकर उसे बढ़त दिलाई। लेकिन मेसी ने 33वें मिनट में गोल दागा और स्कोर 1-1 से बराबर किया। मेसी ने इस गोल के लिए रियल के एरिया में लूका मौड्रिक और दानी कार्वाजल को एक लंबी दौड़ लगाकर पछाड़ते हुए इवान रेकटिक से पास हासिल किया और उसे गोल की दिशा दिखा दी।

दूसरे हाफ में हुआ कड़ा मुकाबला

इसके बाद दूसरे हाफ में भी दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। 73वें मिनट में इवान रेकिटिक ने रियल के एरिया के आउटसाइड से बाएं पांव से एक जोरदार शॉट के जरिए एक और गोल दागकर बार्सिलोना को बढ़त दिलाई।

रामोस को मिला रेड कार्ड

रियल मैड्रिड को उस समय करारा झटका लगा, जब 77वें मिनट में उसके स्टार खिलाड़ी सर्जियो रामोस को रेफरी ने रेड कार्ड दिखाकर बाहर भेज दिया। रामोस को मेसी के साथ वन-इन-वन परिस्थिति में बाधा पहुंचाने के प्रयास का दोषी माना गया। हालांकि 85वें मिनट में स्थानापन्न के तौर पर आए जेम्स रोड्रिगुएज ने ही रियल मैड्रिड के लिए स्कोर 2-2 कर दिया। रोड्रिुगुएज ने करीम बेंजामा की जगह उतारे जाने के तीन मिनट बाद ही मार्सेलो की तरफ से मिले क्रॉस को गोल की दिशा दिखा दी। मैच बराबरी पर खत्म होता दिखाई दे रहा था।

मेसी ने किया नाटकीय समापन

मेसी ने बराबरी पर खत्म होते दिखाई दे रहे मैच को 92वें मिनट यानि इंजरी टाइम में तब नाटकीय समापन दिखाया, जब उन्होंने एक बार फिर आगे बढ़कर गोल किया और जीत बार्सिलोना के खाते में डाल दी। मेसी का विनर गोल तब आया, जब सजियो रॉबर्टो ने बार्सिलोना के डिफेंस से निकलकर एक लंबी दौड़ लगाते हुए अल्बा से मिले लो-पास को मेसी की तरफ पुश कर दिया। मेसी ने गजब की तेजी दिखाते हुए उसे अपने बाएं पैर से गोल पोस्ट के अंदर की दिशा दिखा दी। रियल के गोलकीपर कायलोर नेवास ने जबरदस्त छलांग लगाई, लेकिन वो गेंद को कॉर्नर से अंदर घुसने से नहीं रोक पाए।

रियल की बराबरी पर बार्सिलोना

इस मैच में जीत के साथ ही ला लीगा की अंकतालिका में अब बार्सिलोना 75 अंकों के साथ रियल मैड्रिड की बराबरी पर आ गया है। हालांकि मैड्रिड को अभी 6 मैच खेलने बाकी हैं, जबकि बार्सिलोना के 5 ही मैच बचे हैं। इस सीजन में ट्रॉफी जीतकर रियल मैड्रिड की नजर अपने 2012 से चले आ रहे ला लीगा खिताब के सूखे को खत्म करने पर है तो पिछले दो वर्ष से ये खिताब जीत रहे काटालन्स (बार्सिलोना) की नजरें खिताबी हैट्रिक लगाने पर लगी हुई हैं।

बन गए नंबर-1 अल क्लासिको खिलाड़ी

23 गोल हो गए हैं मेसी के अब अल क्लासिको मुकाबले में

01 नंबर पर आ गए हैं मेसी अब अल क्लासिको में गोल करने में

2014 में आखिरी बार मेसी ने अल क्लासिको में गोल किया था

मेसी इस सीजन में

14वां गोल कर चुके हैं मेसी अंतिम 10 ला लीगा मैचों में

31 गोल के साथ वह इस सीजन में ला लीगा में नंबर-1 पर हैं

07 गोल आग हैं मेसी अपने टीम साथी लुइस सुआरेज से

47 गोल इस सीजन की सभी टूर्नामेंटों में बार्सिलोना के लिए 47 मैचों में कर चुका है ये अर्जेंटीनी खिलाड़ी

मेसी बनाम रोनाल्डो के अल क्लासिको (ला लीगा)

24 अप्रैल, 2017 : रियल मैड्रिड 2, बार्सिलोना 3

02 गोल किए मेसी ने यह जीत दिलाने में

00 गोल कर पाए रोनाल्डो इस मुकाबले में

2 अप्रैल, 2016 : रियल मैड्रिड 2, बार्सिलोना 1

01 गोल जिताने वाला किया था रोनाल्डो ने मैच में

39 मैच का अपराजेय क्रम खत्म कर दिया था बार्सिलोना का

01 पहला मैच था ये जिनेदिन जिदाने का रियल के कोच के तौर पर

42वां गोल किया था रोनाल्डो ने इस मैच में अपना सीजन का

23 मार्च, 2014 : रियल मैड्रिड 3, बार्सिलोना 4

02 अपनी रियल मैड्रिड के खिलाफ दूसरी हैट्रिक लगाई थी मेसी ने इस मैच में

18 गोल के अल्फ्रेडो डि स्टेफानो के अल क्लासिको रिकॉर्ड को पछाड़कर बन गए थे नंबर-1

07 अक्टूबर, 2012 : रियल मैड्रिड 2, बार्सिलोना 2

1-1 गोल पहले हाफ में किया था रोनाल्डो और मेसी ने

1-1 गोल दूसरे हाफ में करते हुए दोनों ने ड्रॉ कराया था मुकाबला

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???