scriptअमरीका ग्रुप में शीर्ष पर, कोस्टा रिका ने कोलंबिया को हराया  | Costa Rica beat Colombia 3-2 in Copa America | Patrika News

अमरीका ग्रुप में शीर्ष पर, कोस्टा रिका ने कोलंबिया को हराया 

Published: Jun 12, 2016 03:29:00 pm

अमरीका ने पैराग्वे को 1-0 से हराकर कोपा अमरीका फुटबाल टूर्नामेंट के ग्रुप ए में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है वहीं एक अन्य मैच में कोस्टा रिका ने पहले ही क्वालीफाई कर चुकी कोलंबिया को 3-2 से मात दी

Costa Rica beat Colombia

Costa Rica beat Colombia

कैलिफोर्निया। अमरीका ने पैराग्वे को 1-0 से हराकर कोपा अमरीका फुटबाल टूर्नामेंट के ग्रुप ए में शीर्ष स्थान हासिल करने के साथ क्वार्टरफाइनल में भी प्रवेश कर लिया है वहीं एक अन्य मैच में कोस्टा रिका ने पहले ही क्वालीफाई कर चुकी कोलंबिया को 3-2 से मात दी। कोपा अमरीका टूनामेंट की मेजबानी कर रहे अमरीका का अगला मुकाबला ग्रुप बी की दूसरे नंबर की टीम से होगा। ग्रुप ए में अमरीका नंबर एक पर रहा है और उसके बाद कोलंबिया है।

कोस्टा रिका तथा पैराग्वे तीसरे और चौथे स्थान पर रहकर एलिमिनेट हो चुकी हैं। ग्रुप बी की विजेता ब्राजील है तथा दूसरे नंबर पर पेरू हैं। इस ग्रुप से तीसरे और चौथे नंबर की टीमें इक्वाडोर तथा हैती बाहर हो चुकी हैं। पैराग्वे के खिलाफ मुकाबले में मेजबान अमरीकी टीम के फारवर्ड क्लांइट डैम्सी ने मैच के 27वें मिनट में ग्यासी जार्डेस के निचले पास पर गोल कर टीम को बढ़त दिला दी। लेकिन हाफ टाइम के ठीक बाद अमरीकी टीम में 10 खिलाड़ी ही मैदान पर रह गए क्योंकि डीआंद्रे येडलिन को आक्रामक रूख के लिए एक मिनट में ही दो येलो कार्ड थमा दिए गए।

हालांकि अंतत: अमरीकी टीम ने अपनी इस एकमात्र बढ़त को बनाए रखा और मैच में जीत दर्ज की। डैम्सी ने मैच के बाद कहा, रेड कार्ड मिलने के बाद खिलाडिय़ों ने काफी सहजता से प्रदर्शन किया। हम दूसरे राउंड में जगह बनाकर गौरव महसूस कर रहे हैं।

मैच में पैराग्वे ने भी काफी आक्रामकता दिखाई और 11वें मिनट में टीम को एक के बाद एक तीन ब्रेक मिले। लेकिन डिफेंडर जॉन ब्रुक्स ने मिगुएल एलमिरोन के जबरदस्त प्रहार को गोल में तब्दील नहीं होने दिया। अमेरिकी गोलकीपर ब्रैड गुजान ने भी पैराग्वे के कई बढिय़ा प्रयासों को विफल किया। गुजान ने खासतौर पर 82वें मिनट में एलमिरोन और जार्ज बेनित्ज के बढिय़ा गोल का बचाव किया।

ग्रुप ए के अन्य मुकाबले में कोस्टा रिका ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए हले ही क्वालीफाई कर चुकी कोलंबिया को एक गोल के अंतर से शिकस्त दी। कोस्टा रिका को दूसरे ही मिनट में जोहान वेनेगास ने बढ़त दिलाई। लेकिन कोलंबिया के फ्रैंक फाबरा ने सातवें मिनट में बराबरी का गोल दाग स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। लेकिन फाबरा अपनी टीम के लिए ही घातक साबित हुए और उन्होंने मैच के 34वें मिनट में आत्मघाती गोल कर विपक्षी टीम को 2-1 से बढ़त दिला दी।

सेल्सो बोर्जिस ने कोस्टा रिका के लिए 58वें मिनट में गोल दाग स्कोर 3-1 किया और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। मैच के 17 मिनट शेष रहते 73वें मिनट में कोलंबिया के लिए मार्लोस मोरेनो ने दूसरा गोल दाग स्कोर 2-3 कर अपनी टीम को वापिस मैच में लाने का प्रयास किया। लेकिन फिर कोलंबिया आखिरी तक बराबरी का गोल हासिल नहीं कर सकी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो