script

यूरो 2016 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए ग्रिजमैन

Published: Jul 12, 2016 04:45:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

25 वर्षीय दुबले पतले ग्रिजमैन ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक छह गोल किये और
दो में टीम साथियों को सहयोग दिया, फ्रांस को फाइनल तक ले जाने में भी उनकी
अहम भूमिका रही

Euro 2016: Player Of The Tournament

Euro 2016: Player Of The Tournament

पेरिस। मेजबान फ्रांस के स्टार खिलाड़ी और सर्वाधिक गोल स्कोरर रहे एंटोनी ग्रिजमैन को यूरो कप फुटबाल टूर्नामेंट 2016 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिये सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है जबकि विजेता पुर्तगाल के रूई पैट्रिसियो को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया है।

ग्रिजमैन को सर्वाधिक गोल करने के लिये यूरोपियन फुटबाल महासंघ (यूईएफए) ने टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है। इसके अलावा ग्रिजमैन को सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डरों में भी शामिल किया गया है। हालांकि ग्रिजमैन फाइनल में अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके थे और फ्रांस 0-1 की हार के साथ पुर्तगाल से खिताब गंवा बैठा।

25 वर्षीय दुबले पतले ग्रिजमैन ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक छह गोल किये और दो में टीम साथियों को सहयोग दिया। फ्रांस को फाइनल तक ले जाने में भी उनकी अहम भूमिका रही। एटलेटिको मैड्रिड के स्ट्राइकर ने लेस ब्लूयस में जर्मनी के खिलाफ खेले गये सेमीफाइनल में फ्रांस के लिये दो गोल किये और टीम को 2-0 से जीत दिलाकर फाइनल में पहुंचाया था। इससे पहले उन्होंने अंतिम 16 मैच में रिपब्लिक आफ आयरलैंड के खिलाफ 2-1 की जीत में भी दोनों गोल किये थे।

यूईएफए के मुख्य तकनीकी अधिकारी लोन लुपसेकू ने ग्रिजमैन की प्रशंसा करते हुये कहा कि ग्रिजमैन जिस भी मैच में खेले वह विपक्षियों के लिये खतरा बन गये। उन्होंने बहुत मेहनत करते हुये बढ़िया तकनीक और दूरदर्शिता से टीम को जीत दिलाई। ग्रिजमैन वर्ष 1984 के बाद पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने यूरोपियन चैंपियनशिप में छह गोल किये हैं। उनसे पहले माइकल प्लातिनी ने फ्रांस में यूरोपियन चैंपियनशिप में सर्वाधिक नौ गोल दागे थे।

ये भी चुने गए हैं

यूईएफए ने सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली टीमों से 11 अन्य बेहतरीन खिलाड़ियों को भी चुना है जिनमें विजेता पुर्तगाल से चार, फ्रांस से दो, जर्मनी से तीन तथा वेल्स से दो खिलाड़ी शामिल हैं। पुर्तगाल के गोलकीपर रूई पैट्रिसियो को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया है। पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो के अलावा पेपे, रैफेल गुएरिरो और गोलकीपर रूई पैट्रिसियो टूर्नामेंट के बेहतरीन खिलाडिय़ों में हैं। जर्मनी के डिफेंडर जोशुआ किमिच तथा जेरोम बोएटेंग और मिडफील्डर टोनी क्रूस भी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़यिों में चुने गये हैं लेकिन दुनिया के सबसे महंगे फुटबालर और वेल्स के कप्तान गैरेथ बेल को टूर्नामेंट में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की सूची में नहीं चुना गया है। हालांकि उनके टीम वेल्स के जो एलेन और एरेन रामी को सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डरों में शामिल किया गया है। यूरो कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी इस प्रकार हैं- गोलकीपर- रूई पैट्रिसियो(पुर्तगाल)। डिफेंडर- जोशुआ किमिच(जर्मनी), जेरोम बोएटेंग(जर्मनी), पेपे(पुर्तगाल), रैफेल गुएरिरो(पुर्तगाल)। मिडफील्डर-टोनी क्रूस(जर्मनी), जो एलेन(वेल्स), एंटोनी ग्रिजमैन(फ्रांस), एरेन रामी(वेल्स), दिमित्रि पाएट(फ्रांस)। फारवर्ड- क्रिस्टियानो रोनाल्डो(पुर्तगाल)।

ट्रेंडिंग वीडियो