scriptयूरो कप: जीत के बाद पुर्तगाल में जश्न, फ्रांस गम में डूबा | Euro Cup victory celebrations in Portugal, France caught in sorrow | Patrika News

यूरो कप: जीत के बाद पुर्तगाल में जश्न, फ्रांस गम में डूबा

Published: Jul 12, 2016 09:31:00 am

यूरो कप में हार के बाद फ्रांसीसी प्रशंसकों ने जमकर किया हंगामा, 40 लोग गिरफ्तार

Portugal win Euro Cup

Portugal win Euro Cup

पेरिस। यूरो कप में जीत के बाद जहां पुर्तगाल जश्न में डूब गया है वहीं फ्रांस में हार का गम भुलाने के लिए प्रशंसकों ने जमकर हंगामा किया। खिताबी मुकाबले में मेजबान फ्रांस की एक गोल से हार के बाद राजधानी पेरिस में हुए हंगामे के सिलसिले में पुलिस ने 40 लोगों को हिरासत में ले लिया है। 

हंगामे के बाद बंद किया गया एफिल टावर
रविवार रात हुए मुकाबले के दौरान मशहूर एफिल टॉवर के फैन जोन में 90 हजार की अधिकतम संख्या पूरी होने के बाद भी बड़ी संख्या में प्रशंसक उसमें घुसने का प्रयास कर रहे थे। इसके बाद मुकाबले में फ्रांस की हार के बाद प्रशंसकों ने उत्पात करना शुरु कर दिया। एफिल टावर को यूरो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में फ्रांस और पुर्तगाल के बीच फाइनल मैच के बाद प्रशंसकों के हुड़दंग और ङ्क्षहसा के कारण एहतियातन बंद कर दिया गया है। यूरो कप के फ्रांस और पुर्तगाल के बीच खेले गए फाइनल के लिए एफिल टावर में खास इंतजाम किए गए थे। इससे पहले कप के शुरुआत में रूस और इंग्लैंड के समर्थक भी आपस में भिड़ गए थे। 

रोनाल्डो के बिना जीता पुर्तगाल 
ऑॅलटाइम स्टार फुटबॉलरों में शुमार पुर्तगाल के लुइस फिगो सरीखे खिलाड़ी जो सपना देखते हुए रिटायर हो गए, वह सपना रविवार रात को पूरा हो गया। वह भी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अनुपस्थिति में, जिनके बिना पुर्तगाली फुटबॉल टीम के बारे में सोचा ही नहीं जाता। रोनाल्डो के चोटिल होकर पहले ही हाफ में बाहर होने के बाद 16 साल में पहली बार एक्स्ट्रा टाइम में गए यूरो कप के फाइनल में पुर्तगाल ने स्थानापन्न खिलाड़ी एडर के शानदार गोल से फ्रांस को 1-0 से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।

25 मीटर की दूरी से दागा एडर ने गोल
उतार-चढ़ाव भरे बेहद ही रोमांचक फाइनल मुकाबले में निर्धारित 90 मिनटों में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी। 15 मिनट के पहले अतिरिक्त समय में भी कोई टीम गोल नहीं कर सकी, लेकिन 15 मिनट के दूसरे अतिरिक्त समय में पुर्तगाल के स्थानापन्न खिलाड़ी एडर ने 109वें मिनट में 25 मीटर की दूरी से लाजवाब गोल दागकर टीम को जीत दिला दी। एडर ने बॉक्स के बाहर से ग्राउंड किक जड़ी।

नानी ने संभाली कमान
रोनाल्डो के बाहर होने से स्टेडियम में मौजूद पुर्तगाली समर्थकों के चेहरे पर निराशा फैल गई। रोनाल्डो पूरे मैच में बाहर ही रहे। इसके बाद नानी ने पुर्तगाल की कमान संभाल ली। फ्रांस ने निर्धारित समय में पुर्तगाल के गोल पर कई आक्रमण किए, लेकिन पुर्तगाल के गोलकीपर लुइस पेट्रीश्यो ने शानदार कीङ्क्षपग के जरिए फ्रांस के हर मौके को बेकार कर दिया। मैच के दौरान ग्रिएजमैन के एक शानदार हेडर पर पेट्रिश्यो के बचाव को यूरो कप का सबसे शानदार बचाव करार दिया गया। 

फाइनल का अंकगणित
01 अंतरराष्ट्रीय खिताब है यह पुर्तगाल का अपने पूरे फुटबाल इतिहास में
2004 के यूरो कप फाइनल में यूनान के हाथों हार गया था पुर्तगाल
1921 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में पुर्तगाल की एंट्री
95 साल बाद कोई अंतरराष्ट्रीय खिताब आ पाया उसकी झोली में
56 साल बाद हारा फ्रांस अपनी जमीन पर किसी मेजर टूर्नामेंट में
41 साल बाद मिली है फ्रांस पर पुर्तगाल को किसी मैच में जीत
03 बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट में हार चुका था पुर्तगाल इस दौरान फ्रांस से। आखिरी बार 1975 में जीता था पुर्तगाल

हमारे कप्तान रोनाल्डो ने टूर्नामेंट में शानदार प्रयास दिखाया। कई लोगों की आलोचना झेलने के बाद भी उन्होंने बेहतरीन टीम खेल का प्रदर्शन किया। मैच में भी चोटिल होने के बाद उन्होंने वापसी की पूरी कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो सके। ड्रेसिंगरूम में उनकी मौजूदगी ही बहुत महत्वपूर्ण होती है। मैंने हमेशा खिलाडिय़ों में यह जोश भरा कि हम जीत सकते हैं। 

फर्नांडो सांतोस, पुर्तगाली कोच
यह हार बहुत ही निराशाजनक है और इसे पचाने में वक्त लगेगा। हम जीत में साथ थे और हार में भी साथ ही हैं। हमारी टीम के खिलाडिय़ों में अद्भुत क्षमता है और हम एकजुट होकर बड़े लक्ष्य की तैयारी में जुटेंगे।
डिडिएर डिशेम्प्स, फ्रांस के कोच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो