scriptटीवी दर्शकों के लिहाज से क्रिकेट से पीछे रहा फीफा विश्व कप  | Fewer people watched the FIFA World Cup final on television | Patrika News

टीवी दर्शकों के लिहाज से क्रिकेट से पीछे रहा फीफा विश्व कप 

Published: Dec 25, 2014 04:08:00 pm

टीवी दर्शकों के मामले में यह मैच क्रिकेट के मिनी विश्व कप के फाइनल मैच से काफी पीछे रहा

रियो जी जनेरियो । ब्राजील में रविवार को संपन्न हुआ फीफा विश्व कप-2014 फुटबाल का अब तक का सबसे सफल टूर्नामेंट माना जा रहा है, तथा दर्शकों की संख्या भी इस बार दक्षिण अफ्रीका में हुए पिछले फीफा विश्व कप-2010 से काफी अधिक रही, लेकिन फाइनल मैच की बात करें तो टीवी दर्शकों के मामले में यह मैच क्रिकेट के मिनी विश्व कप के फाइनल मैच से काफी पीछे रहा।

माराकाना स्टेडियम में अर्जेटीना और जर्मनी के बीच रविवार को हुए फीफा विश्व कप के फाइनल मैच को पिछले वर्ष आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच के मुकाबले काफी कम दर्शकों ने टीवी पर देखा।

क्रिकेट की अपेक्षा दुनिया में फुटबाल खेलने वाले देशों और फुटबाल टीमों की बड़ी संख्या के बावजूद खेल के सबसे बड़े टूर्नामेंट के फाइनल मैच को इतना कम दर्शक मिलना आश्चर्यजनक ही है।

ब्राजील में संपन्न हुए फीफा विश्व कप-2014 में जहां 32 टीमों ने हिस्सा लिया वहीं पिछले वर्ष क्रिकेट का मिनी विश्व कप माने जाने वाले आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में सिर्फ आठ देशों ने हिस्सा लिया था।

फीफा विश्व कप-2014 के फाइनल मैच को एक अरब से कुछ अधिक दर्शकों ने टीवी पर देखा, जबकि आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का पिछले वर्ष 1.8 अरब दर्शकों ने टेलीविजन पर लुत्फ उठाया था। वेबसाइट ने हालांकि फीफा विश्व कप के फाइनल मैच के दर्शकों की आधिकारिक संख्या नहीं बताई है, और इसके 1.2 अरब लोगों तक पहुंचने का अनुमान जताया है।

दर्शकों की संख्या के कम रहने के पीछे मेजबान ब्राजील के सेमीफाइनल से ही बाहर होने को बड़ी वजह माना जा सकता है। लेकिन एशियाई देशों में खेलों का समय आधी रात होने की वजह से भी उसे एशिया से बहुत कम दर्शक मिले।

आईसीसी चैम्पिंयस ट्रॉफी से तुलनात्मक रूप से फीफा विश्व कप का फाइनल मैच भले दर्शक संख्या में पीछे हो, लेकिन अपने पिछले संस्करण से वह काफी आगे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो