script

फीफा रैंकिंग: भारतीय टीम ने लगाई 11 स्थान की लंबी छलांग

Published: Jul 14, 2016 07:10:00 pm

भारतीय फुटबाल टीम गुरुवार को जारी फीफा की विश्व रैंकिंग में 11 पायदान की उछाल मिली है। रैंकिंग में 152वें पायदान पर पहुंच गई है

Indian Football Team

Indian Football Team

नई दिल्ली। एशिया कप क्वालीफायर में बीते महीने लाओस के खिलाफ मिली 6-1 से बड़ी जीत का भारतीय फुटबाल टीम को फायदा मिला है और गुरुवार को जारी फीफा की विश्व रैंकिंग में 11 पायदान की उछाल मिली है। भारतीय टीम फीफा की ताजा रैंकिंग में 152वें पायदान पर पहुंच गई है।

सातवें स्थान पर पहुंचा फ्रांस
भारत के अलावा कुछ अन्य देशों को भी बड़ा फायदा मिला है, जिनमें यूरो कप-2016 की उप-विजेता फ्रांस 10 स्थान की उछाल के साथ सातवें स्थान पर जबकि सेमीफाइनल तक पहुंचने वाला वेल्स 15 पायदान उछलकर 11वें स्थान पर पहुंच गया है। कोपा अमेरिका के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाला वेनेजुएला को सबसे जबर्दस्त 31 स्थान का फायदा मिला है। वह 46वें पायदान पर पहुंच गया है।

अर्जेटीना शीर्ष पायदान पर बरकरार
इस बीच ब्राजील और स्पेन को जरूर दो-दो स्थान का नुकसान हुआ है। ब्राजील आठवें और स्पेन नौवें स्थान पर खिसक गया है, जबकि उरुग्वे शीर्ष-10 से बाहर हो गया है। शीर्ष पांच टीमों में कोई बदलाव नहीं है तथा कोपा अमेरिका चिली के हाथों हारने के बावजूद अर्जेटीना शीर्ष पर, बेल्जियम दूसरे पायदान पर, कोलंबिया तीसरे, विश्व चैम्पियन जर्मनी चौथे और चिली पांचवें पायदान पर विराजमान हैं।

यूरो चैंपियन पुर्तगाल को दो स्थानों का फायदा हुआ
यूरो कप-2016 की विजेता पुर्तगाल दो स्थान ऊपर उठते हुए छठे पायदान पर पहुंच गया है। पुर्तगाल ने फाइनल मुकाबले में मेजबान फ्रांस को कड़ी टक्कर देते हुए 1-0 से हराया था। फाइनल मैच का फैसला एक्सट्रा टाइम में जाकर हुआ था। पूरे मैच में केवल एक ही गोल हो पाया था। साथ ही इस मुकाबले में पुर्तगाल टीम के कप्तान लियोनेल मेसी चोटिल हो गए थे। मैख्च के बाद फ्रांस के प्रशंसकों ने काफी बवाल मचाया था।

ट्रेंडिंग वीडियो