script10 साल बाद डालमिया फिर संभालेंगे BCCI का अध्यक्ष पद | Jagmohan dalmiya become president of BCCI | Patrika News

10 साल बाद डालमिया फिर संभालेंगे BCCI का अध्यक्ष पद

Published: Mar 01, 2015 07:11:00 pm

जगमोहन डालमिया को रविवार को निर्विरोध बीसीसीआई का अध्यक्ष चुन लिया गया है

Jagmohan Dalmiya

Jagmohan Dalmiya

चेन्नई। भारतीय क्रिकेट के कद्दावर प्रशासक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया दस वर्ष के अंतराल के बाद फिर से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष बनने जा रहे हैं। बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) सोमवार को यहां होनी है जिसमें औपचारिक रूप से डालमिया के अध्यक्ष बनने की घोषणा कर दी जाएगी। 74 वर्षीय डालमिया पूर्व क्षेत्र से दो वोट पर नियंत्रण रखते हैं और निर्वासित अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन के वफादारों को भी उनके नाम पर कोई आपत्ति नहीं है। इस बार पूर्व क्षेत्र से बोर्ड अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करने की बारी थी। बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) के अध्यक्ष डालमिया ने अपनी एसोसिएशन, कोलकाता के नेशनल क्रिकेट क्लब और पूर्व क्षेत्र की अन्य चार संघों के समर्थन से बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया। शरद पवार भी फिर से इस पद पर काबिज होना चाहते थे, लेकिन उन्हें पूर्व क्षेत्र से कोई प्रस्तावक नहीं मिला।

पटेल सचिव पद की दौड़ में
सोमवार को बैठक में सचिव और कोषाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। माना जा रहा है कि मौजूदा सचिव संजय पटेल अपना पद बरकरार रख सकते हैं बशर्ते उनका पवार के समर्थक अनुराग ठाकुर के साथ मुकाबला न हो। यदि चुनाव होते हैं तो हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के अध्यक्ष ठाकुर सचिव पद के लिए उम्मीदवार होंगे। संयुक्त सचिव पद पर श्रीनिवासन गुट के वफादार बिहार क्रिकेट संघ के अमिताभ चौधरी का मुकाबला गोवा के चेतन देसाई से हो सकता है। हरियाणा के अनिरूद्ध चौधरी कोषाध्यक्ष बन सकते हैं।

मध्य क्षेत्र से प्रतिनिधि नहीं
श्रीनिवासन गुट से पांच उपाध्यक्षों के लिए सी.के. खन्ना (उत्तर क्षेत्र), गंगराजू (दक्षिण क्षेत्र), गौतम राय (पूर्व क्षेत्र) व मैथ्यूज (पश्चिम क्षेत्र) नामित हैं, जबकि मध्य क्षेत्र के प्रतिनिधि पर अभी फैसला नहीं हुआ है। पवार गुट से इन पदों के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया, रवि सावंत और एम. पी. पांडोव शामिल हैं।

श्रीनिवासन डालेंगे वोट
उच्चतम न्यायालय के निर्देश के कारण श्रीनिवासन किसी भी फैसले से अलग रहेंगे और इन चुनावों में वह तमिलनाडु क्रिकेट संघ के प्रतिनिधि के तौर पर सिर्फ वोट डाल पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो