scriptमैसी ने की मैदान पर धमाकेदार वापसी | messi returns on ground and argentina won there match against urugvay | Patrika News

मैसी ने की मैदान पर धमाकेदार वापसी

Published: Sep 02, 2016 11:48:00 am

संन्यास का निर्णय लेने के बाद
वापसी कर रहे अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनल मैसी ने चिर
प्रतिद्वंद्वी उरूग्वे के खिलाफ 10 खिलाडिय़ों वाली राष्ट्रीय टीम को
दक्षिण अमेरिका के 2018 फुटबाल विश्वकप के क्वालिफाइंग ग्रुप मुकाबले में
अपने एकमात्र गोल की बदौलत 1-0 से जीत दिला दी।

Lionel messi

Lionel messi

मेंडोजा,(अर्जेंटीना)। रूस में वर्ष 2018 में होने वाले फीफा विश्वकप के लिये क्वालिफाइंग मैच में इस जीत से अर्जेंटीना अब दक्षिण अमेरिकी टीमों के ग्रुप में भी शीर्ष पर पहुंच गया है। मैसी ने अपने चिर परिचित अंदाज में खेलते हुये अर्जेंटीना के लिये अपने रिकार्ड 56वें गोल से टीम को जीत दिलाई।

हाफ टाइम से ठीक पहले मैसी ने 43वें मिनट में शाट दागा जो उरूग्वे के डिफेंडर जोस मारिया गिमेनेज से टकराई और फिर गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा को छकाते हुये गोल पोस्ट के अंदर पहुंच गई और टीम को 1-0 की बढ़त मिल गई जो अंतत: टीम के लिये विजयी गोल साबित हुआ। हालांकि मैच में अर्जेंटीना के लिये काफी मुश्किलें रहीं। मैच के 31वें मिनट में बेहतरीन शाट का प्रयास करने वाले युवा फारवर्ड पाउलो डाएबाला को हाफटाइम में स्ट्रोक के लिये दूसरा येलो कार्ड मिला और वह बाहर हो गये जिसके बाद टीम दूसरे हाफ में 10 खिलाड़यिों के साथ रह गई। पाउलो का यह शाट पोस्ट से टकरा गया था।

मैच के पहले हाफ में बचाव की मुद्रा में ही खेल रही उरूग्वे की टीम ने फिर मैसी के गोल के बाद अपना हमला तेज किया लेकिन उसके स्टार खिलाड़ी लुईस सुआरेज के बेहतरीन प्रयास को अर्जेटीना के जेवियर मासचेरानो ने रोक दिया। दूसरे हाफ में बराबरी के गोल की तलाश में जुटी उरूग्वे की टीम ने सबसे अधिक आक्रामकता दिखाई लेकिन वह गोलकीपर सर्जियो रोमेरो की दीवार को नहीं तोड़ सके।

अर्जेंटीना के लिये डिफेंस में मासचेरानो ने अहम भूमिका निभाई और लगभग दो खिलाडिय़ों की फुर्ती के साथ प्रदर्शन किया तथा विपक्षी टीम पर जवाबी हमला भी किया। इस मैच के हीरो रहे मैसी ने जून में कोपा अमेरिका फाइनल में चिली के हाथों मिली हार के बाद अंतराष्ट्रीय फुटबाल को अलविदा कह दिया था। लेकिन देशभर में हुये प्रदर्शन और प्रशंसकों के दबाव के बाद उन्होंने अपने निर्णय को बदल कर वापसी कर ली।

अर्जेंटीना अब 10 देशों के इस ग्रुप में अपने सात मैचों में सर्वाधिक 14 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। उसके पास उरूग्वे, कोलंबिया और इक्वाडोर से एक अंक अधिक है जो एकसमान 13 अंक लेकर दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर है। इससे पहले कोलंबिया ने तालिका की सबसे आखिरी टीम वेनेजुएला को 2-0 से हराया। इस मैच में गैबरिलएल जीसस ने दोनों गोल किये वहीं क्विटो में हुये मैच में ब्राजील ने इक्वाडोर को 3-0 से हराया। वह 12 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो