scriptनेमार के गोल से ब्राजील बना चैंपियन | neymar goal makes brazil champion in rio olympic | Patrika News
Uncategorized

नेमार के गोल से ब्राजील बना चैंपियन

माराकाना स्टेडियम में खेले गए पुरूष फुटबॉल के हाईवोल्टेज फाइनल में
ब्राजील ने जर्मनी के खिलाफ सांस रोक देने वाले रोमांचक मुकाबले में शूटआउट
में 5-4 से जीत दर्ज करते हुए ओलंपिक खेलों का पहला गोल्ड मेडल अपने नाम
कर लिया।

Aug 21, 2016 / 12:15 pm

निखिल शर्मा

Neymar

Neymar

रियो डि जनेरियो। मेजबान ब्राजील के लिए ये दिन कभी नहीं भूले जाने जैसा रहेगा। ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर रहे ब्राजील ने कप्तान नेमार के नेतृत्व में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है।

शूटआउट में मिली है जीत
माराकाना स्टेडियम में खेले गए पुरूष फुटबॉल के हाईवोल्टेज फाइनल में ब्राजील ने जर्मनी के खिलाफ सांस रोक देने वाले रोमांचक मुकाबले में शूटआउट में 5-4 से जीत दर्ज करते हुए ओलंपिक खेलों का पहला गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। एक्स्ट्रा टाइम तक ब्राजील और जर्मनी के बीच मैच 1-1 से बराबरी पर छूटा था जिसके बाद फैसला शूटआउट में कराया गया और मेजबान देश ने घरेलू दर्शकों के सामने जीत अपने नाम कर ली।

नेमार ने ही दिलाई बढ़त
इससे पहले मैच के निर्धारित समय में ब्राजील के लिये 27वें मिनट में फ्री किक पर कप्तान नेमार ने गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई थी। लेकिन जर्मन कप्तान मैक्सीमिलन मेयर ने बराबरी का गोल कर मैच को अतिरिक्त समय में पहुंचा दिया। दोनों ही टीमें एक्स्ट्रा टाइम में गोल करने में नाकाम रहीं और मैच के परिणाम के लिए शूटआउट कराया गया।

नेमार ने दिखाई जांबाजी
जर्मनी के निल्स पीटरसन स्पॉट किक पर निशाना नहीं लगा सके। इसके बाद नेमार ने बहुत ही संयम बरतते हुए टीम के लिए विजयी गोल दागा और माराकाना स्टेडियम में बैठे दर्शक जश्न में डूब गए। ब्राजील इससे पहले तीन बार ओलंपिक फाइनल में पहुंचकर गोल्ड से चूका है। वह 1984, 1988 और 2012 के फाइनल में पहुंचा था। साल 2014 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ब्राजील को 7-1 से उसी के घर में हरा चुकी जर्मनी अब एकमात्र ऐसी वर्ल्ड कप विजेता टीम रह गई है जिसने अब तक ओलंपिक गोल्ड नहीं जीता है। अपने घरेलू मैदान पर खेल रही पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ब्राजील और मौजूदा चैंपियन जर्मनी की टीम के बीच पहला ओलंपिक गोल्ड हासिल करने के लिए कांटे की टक्कर देखने को मिली।

टीम की हो रही थी आलोचना, दिया जवाब: नेमार
बार्सिलोना फॉरवर्ड 24 वर्षीय नेमार ने जीत के बाद कहा, ‘हमारी पहले काफी आलोचना हो रही थी कि हमने ओलंपिक की शुरुआत अच्छी नहीं की है और दक्षिण अफ्रीका और ईरान के साथ गोलरहित ड्रॉ खेले हैं। लेकिन हमने उसका जवाब आज अपने अच्छे फुटबॉल से दे दिया है।’ ब्राजील के कोच रोजेरियो माइकल ने इस बेशकीम्ती जीत के बाद कहा, ‘हमारी टीम में कई खिलाड़ी हैं जो पूरी तरह खेल को समर्पित हैं, उनमें खेलने की क्षमता है और उन्होंने वह कर दिखाया। इसी के साथ मैंने भी अपनी जिम्मेदारी पूरी कर दी है।’

Home / Uncategorized / नेमार के गोल से ब्राजील बना चैंपियन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो