script

रोनाल्डो ने टैक्स चोरी के आरोपों को नकारा

Published: Dec 04, 2016 04:27:00 pm

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक रोनाल्डो ने कहा कि मुझपर लगाया गया आरोप बेबुनियाद हैं। मैंने ऐसा कुछ भी नहीं किया है।

Cristiano Ronaldo

Cristiano Ronaldo

लंदन। सालाना 32 मिलियन यूरो कमाने वाले दुनिया के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टैक्स चोरी के आरोपों को नकारते हुए उसे गलत बताया। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक रोनाल्डो ने कहा कि मुझपर लगाया गया आरोप बेबुनियाद हैं। मैंने ऐसा कुछ भी नहीं किया है। रोनाल्डो के साथ रियल मैड्रिड के पूर्व मैनेजर जोस मौरिन्हों ने भी इन आरोपों से इंकार किया है।

रोनाल्डो ने ब्रिटिश वर्जन आईलैंड में एक कंपनी का इस्तेमाल विज्ञापन से मिली अपनी 7.5 करोड़ यूरो को छुपाने के लिए किया। उन पर कर भुगतान से बचने के लिए कैरिबियाई क्षेत्र में एक कंपनी में पैसे जमा कराने का आरोप है। हालांकि अभी यह आरोप सिद्ध नहीं हुआ है।

उल्लेखनीय है कि रियल मैड्रिड क्लब के पुर्तगाली फुटबॉलर रोनाल्डो शनिवार को बार्सिलोना के साथ ला लीगा में अल क्लासिको मुकाबला शुरू होने से पहले विवादों में फंस गए। रोनाल्डो पर लाखों डॉलर का इनकम टैक्स बचाने के लिए एक कंपनी के जरिए अपनी आमदनी को कैरेबियाई द्वीप समूह देशों में छिपाने का आरोप लगा।

एक जर्मनी न्यूज वीकली डेर स्पिगल ने शुक्रवार को अपनी वेबसाइट पर कहा कि फिलहाल आर्सेनल के लिए खेल रहे पूर्व रियल मैड्रिड स्टार व जर्मन फुटबॉलर मैस्युट ओजिल और रियल मैड्रिड के पूर्व मैनेजर एवं वर्तमान में मैनचेस्टर यूनाइटड के साथ जुड़े जोस मौरिन्हो भी रोनाल्डो की इस योजना में शामिल हो सकते हैं।

यह जानकारी तीन न्यूज एजेंसियों जर्मनी की डेर स्पिगल, स्पेन की एल मुंडो और ब्रिटेन व फ्रांस में संचालित द संडे टाइम्स के यूरोपियन इंवेस्टीगेशन समझौते (ईआईसी) के तहत तलाशे गए 19 मिलियन कागजातों में से लीक हुई जानकारी में से सामने आई है।

डेर स्पिगल का दावा है कि पुर्तगाल को यूरो-2016 में चैंपियन बनाने वाले रोनाल्डो ने रियल मैड्रिड को रिकॉर्ड 11वीं बार चैंपियंस लीग खिताब जिताने के बाद विभिन्न प्रकार के अनुबंधों से हुई लगभग 80 मिलियन डॉलर की आमदनी को एक कंपनी के जरिए ब्रिटिश वर्जिन द्वीप पर ठिकाने लगाया है।

ईआईसी की रिपोर्ट में यह भी है कि यह टैक्स बचाने का सिस्टम रोनाल्डो के एजेंट जोर्गे मेंडेस के जरिए तैयार किया गया। गैस्टीट्यूट नाम की मेंडेस की कंपनी ने ईआईसी के आरोपों पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि रोनाल्डो और मौरिन्हो स्पेनिश और ब्रिटिश अथॉरिटीज के कानूनों का पूरी तरह सम्मान करते हैं। हालांकि ईआईसी के सदस्य संगठनों का कहना है कि वह आने वाले कुछ सप्ताह में फुटबॉल में चल रहे इस तरह के गलत कामों का बड़े पैमाने पर खुलासा करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो