scriptWorld cup: रनों के पहाड़ तले दबा आयरलैण्ड, 201 रन से हारा | World cup 2015: South Africa crushes Ireland by 201 runs | Patrika News
Uncategorized

World cup: रनों के पहाड़ तले दबा आयरलैण्ड, 201 रन से हारा

दक्षिण अफ्रीका की ओर से काइली एबॉट ने रन देकर चार विकेट झटके, अमला को मैन ऑफ द मैच चुना गया

Mar 03, 2015 / 11:00 am

शक्ति सिंह

कैनबरा। वर्ल्ड कप 2015 के ग्रुप बी के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को आयरलैण्ड को 201 रन से करारी शिकस्त दी है। 412 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरिश टीम कभी भी मुकाबले में नहीं दिखी और 210 रन पर सिमट गई। उसकी ओर से एंड्रयू बालबर्नी ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से काइली एबॉट ने 21 रन देकर चार विकेट झटके। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने हाशिम अमला(159) और फाफ डु प्लेसिस(109) के शतकों और अंतिम ओवरों में रिली रोसोऊ के तूफानी अर्धशतक(61) की मदद से चार विकेट पर 411 रन का स्कोर खड़ा किया है।

अमला-प्लेसिस की रिकॉर्ड साझेदारी
प्रोटीज टीम को पहला झटका जल्द ही लग गया था। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कोक केवल एक रन बनाकर जॉन मूनी की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। इसके बाद डु प्लेसिस और अमला ने पारी को संभाला और तेजी से रन जोड़े। इसी बीच अमला ने अपना 20 वां और प्लेसिस ने चौथा शतक पूरा किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 247 रनों की साझेदारी की जो कि वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। प्लेसिस 109 रन और अमला 159 रन बनाने के बाद आउट हुए। कप्तान एबी डिविलियर्स भी कुछ खास नहीं कर पाए और केवल 24 रन बनाकर पवैलियन लौट गए।

अंतिम ओवर्स में मिलर-रोसोऊ का धमाका
इसके बाद रिली रोसोऊ और डेविड मिलर ने पांचवें विकेट के लिए धमाकेदार 110 रन जोड़ डाले। दोनों ने यह रन केवल 51 गेंदों में बनाए। रिली ने केवल 30 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 61 और मिलर ने 23 गेंद में 46 रन बनाए। दक्षिणी अफ्रीकी टीम ने वर्ल्ड कप में दूसरी बार 400 से ज्यादा का स्कोर बनाए हैं।

पेस बैटरी के आगे टेके घुटने
विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरिश टीम के टॉप ऑर्डर ने काइली एबॉट और डेल स्टेन के सामने घुटने टेक दिए। केवल 48 रन पर उसके पांच बल्लेबाज केवल 48 रन पवैलियन लौट गए। लेकिन बालबर्नी और केविन ओ”ब्रायन ने पारी को संभालने का प्रयास किया और 81 रन जोड़कर टीम को 100 के पार पहुंचाया। अर्शतक जमाने के बाद बालबर्नी मोर्ने मोर्केल के शिकार बने। कुछ देर बाद ही एबी डिविलियर्स ने जॉन मूनी को बोल्ड कर दिया।

निचले क्रम ने किया संघर्ष
टॉप ऑर्डर के ध्वस्त होने के बाद आयरलैण्ड के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने जज्बा दिखाया। अंतिम पांच विकेटों ने 162 रन जोड़े लेकिन यह नाकाफी रहे और टीम 210 रन पर सिमट गई। एबॉट ने चार, मोर्केल ने तीन, स्टेन ने दो और डिविलियर्स ने एक विकेट लिया। 

अमला ने बनाया रिकॉर्ड
दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने आयरलैण्ड के खिलाफ शतक लगाने के साथ ही सबसे तेज 20 शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने 108 पारियों में 20वां शतक जमाया। उन्होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 133 पारियों में यह कारनामा किया था। 

Home / Uncategorized / World cup: रनों के पहाड़ तले दबा आयरलैण्ड, 201 रन से हारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो