scriptये पांच आसान टिप्स अपनाकर बढ़ाएं अपने फोन की बैटरी लाइफ | Tips to increase mobile phone battery life | Patrika News

ये पांच आसान टिप्स अपनाकर बढ़ाएं अपने फोन की बैटरी लाइफ

Published: May 04, 2015 03:03:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मोबाइल फोन में ढेरों एप रन होने के बावजूद इन टिप्स को अपनाकर बढ़ा सकते हैं बैटरी की लाइफ

Tips to increase mobile phone battery life

Tips to increase mobile phone battery life

जयपुर। आज एक से बढ़कर शानदार फीचर्स वाला मोबाइल फोन मार्केट में उपलब्ध है, लेकिन बैटरी की समस्या जस की तस बनी हुई है। फोन में मौजूद ढेरों एप रन करने से बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है जिसके चलते उसें बार-बार चार्ज करना पड़ता है। लेकिन इनके अलावा भी कई कारण जो आपके फोन की बैटरी लाइफ खत्म करते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऎसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ मे इजाफा कर सकते हैं।

1. मोबाइल फोन को ऑवर हीट नहीं होने दें
गर्मी ही आजकल मोबाइल फोन में ज्यादातर आने वाली लीथियम आयन बैटरियों की सबसे बड़ी दुश्मन है। फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते हैं तो उसे ज्यादातर समय 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखने की कोशिस करें। इसके अलावा फोन के गर्म स्थान अथवा कार के डेशबोर्ड पर न रखें।

2. चार्ज करते समय फोन काम में न लें
मोबाइल फोन को चार्ज करते समय उस पर कोई भी काम न करें। चार्ज करते समय फोन काम में लेने पर बैटरी का कुछ पावर खत्म होता रहता है जो उसके चार्जिग साइकल को रोक देता है। ऎसे में बैटरी डेमेज भी हो सकती है।

3. नकली चार्जर का इस्तेमाल नहीं करें
आजकल मार्केट में जल्दी से जल्दी बैटरी चार्ज करने वाले चार्जर मिल जाते हैय, लेकिन उचित रूप से चार्जिग प्रक्रिया नहीं होने के चलते वो बैटरी की लाइफ पर बुरा असर डालते हैं जिससें वो जल्दी खत्म भी होने लगती है। जहां तक हो सके ऑरिजनल चार्जर ही इस्तेमाल करें।

4. नया फोन लेते ही पूरा चार्ज करने की जरूरत नहीं
मोबाइल फोन के बारे में यह कहा जाता है कि उसें लेते ही एकबार पूरी तरह से चार्ज करना चाहिए, लेकिन अब ऎसा करना जरूरी नही ं। जितनी बैटरी चार्ज होकर नए फोन के साथ आती है उसे आप बिना पूरा चार्ज किए ही काम में ले सकते हैं। इसके अलावा फोन में 10 फीसदी बैटरी रहते ही उसें चार्ज कर लें।

5. फोन को पूरी रात चार्जर पर लगाकर नहीं छोड़ें
यदि आप अपने फोन को सारी रात चार्जर पर लगाकर छोड़ देते हैं तो यह उसकी बैटरी के लिए घातक है। ऎसा करने पर बैटरी लाइफ कम होने के साथ-साथ डेमेज भी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो