Patrika Hindi News

नया स्मार्टफोन लॉन्च होते ही नहीं खरीदना चाहिए, जानिए क्यों?

Updated: IST Mobile phone buying guide
नया स्मार्टफोन लॉन्च होने के कुछ समय बाद खरीदने पर होंगे कई फायदे

नई दिल्ली। कई लोग अक्सर ऐसा करते है कि नया स्मार्टफोन लॉन्च होते ही उसें खरीदने में लग जाते हैं, जिसके लिए उन्हें कंपनी के अनुसार ही बिना किसी ऑफर के कीमत चुकानी पड़ती है। लेकिन यदि उसी स्मार्टफोन को कुछ समय बाद खरीदा जाए तो आपको कई तरह से फायदे मिल सकते हैं। यही बात दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामानों को खरीदने पर भी लागू होती है। वर्तमान में टेक्नोलॉजी बड़ी तेज से बदल रही है और स्मार्टफोन कंपनियां अपने लुभावने ऑफर के साथ आपको उनका नया हैंडसेट खरीदने पर मजबूर करती है, लेकिन ऐसे में आपको जरा सोच-समझकर काम लेना होगा।

कम से कम दो साल इस्तेमाल करें फोन
नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले पुराने वाले फोन को कम से कम दो साल तक इस्तेमाल करना ही चाहिए। एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए दो साल बहुत होता है क्योंकि कई ऐसे एप बाजार में आ जाते हैं जो नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बढिय़ा काम करते हैं। लेकिन कई लोग जो नया स्मार्टफोन बाजार में आते ही उसें खरीदना चाहते हैं उन्हें उसके लिए मोटी कीमत चुकानी पड़ती है। इसलिए कंपनियां जब अपने प्रोडक्ट के बारे में खूब विज्ञापन देती हैं तो उस समय उसे नहीं खरीदना चाहिए। नया स्मार्टफोन लॉन्च होने के बाद दो-चार महीने तक रूक कर यदि आप उसें खरीदते हैं तो मार्केट में वो स्मार्टफोन आपको जरूर सस्ता मिल जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि उस पर ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल में भी बढिय़ा फाइनेंस के विकल्प भी मिल जाएंगे।

कब बेचें अपना पुराना स्मार्टफोन
यदि आप अपना पुराना स्मार्टफोन बेचने की सोच रहे हैं तो नए मॉडल लॉन्च होने के पहले ही उसें बेच दें क्योंकि नया मॉडल आते ही उसके दाम बहुत कम हो जाते हैं। स्मार्टफोन के जो ब्रांड बढिय़ा होते हैं जैसे सैमसंग या एपल, सोनी, एचटीसी आदि के लिए दूसरों की तुलना में ज्यादा अच्छे पैसे मिलते हैं। हालांकि पुराना स्मार्टफोन बेचने के बाद नया स्मार्टफोन खरीदें तो वो भी बढिय़ा ब्रांड का ही खरीदें ताकी फिर कभी उसें भी बेचना पड़े तो अच्छी कीमत मिल सके।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???