scriptचोर ऐसे लगाते हैं आपके स्मार्टफोन के पासवर्ड का पता, ये है तरीका | How Thieves get Password of Smartphone | Patrika News

चोर ऐसे लगाते हैं आपके स्मार्टफोन के पासवर्ड का पता, ये है तरीका

Published: Nov 27, 2015 11:53:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

स्मार्टफोन चोरी करने के बाद चोर पासवर्ड जानने के लिए अपनाते हैं ये तरीके

Mobile phone password

Mobile phone password

नई दिल्ली। यह बात सभी के लिए हैरान कर देने वाली होती है कि चोर उचक्के जब भी किसी का स्मार्टफोन चुराते हैं तो उसका लॉक कैसे ऑन कर लेते हैं? एकबार स्मार्टफोन चुराने के बाद चोर उसका पासवर्ड जानने के लिए कई जाने माने तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। चोरों की दुनिया में ऐसे तरीका का इस्तेमाल आम बात है।

इसलिए आपका पासवर्ड क्या है, ये तरीके आपके बारे में जानकारी सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं जिससें आपके बारे में जानकारी किसी गलत हाथों में नहीं पड़े। नेकेड सिक्योरिटी नामक कंपनी के सर्वे के मुताबिक 1234, 0000, 2580, 0852 जैसे पासवर्ड लोग काफी पसंद करते हैं और इन्हे इस्तेमाल करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है।

वंडरहाऊटू.कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 10 पासवर्ड ऐसे हैं जो आईफोन इस्तेमाल करने वाले 15 फीसदी लोग इस्तेमाल करते हैं। यदि किसी का स्मार्टफोन किसी चोर के हाथ लग जाता है तो ये चुने हुए पासवर्ड्स में से किसी एक का इस्तेमाल चोर सबसे पहले करेगा और यदि आपका पासवर्ड इनमें से एक है तो हो सकता है कि आपके स्मार्टफोन का डेटा आपके हाथ से निकल जाए।

इतना ही नहीं बल्कि कई लोग अपने जन्मदिन और शादी की सालगिरह की तारीख को अपना पासवर्ड बनाते हैं। यदि चोर आपको जानता है तो फिर उसके लिए आपका ऐसा पासवर्ड ब्रेक करना चुटकियों का काम होता है। इसके अलावा अब तो ध्यान फोन की स्क्रीन को देखने पर उंगलियों के निशान को देखकर भी पासवर्ड का अंदाजा लगाया जा सकता है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपका स्मार्टफोन किसी गलत आदमी के हाथ में चला गया तो इसके बाद वो उसे जबरदस्ती पूरी तरह से रीसेट कर कंट्रोल करने की कोशिश करता है। इसलिए सबसे अच्छी बात ये होगी कि आप चार डिजिट के कोड को पासवर्ड नहीं रख कर, अल्फा न्यूमेरिक पासवर्ड रखें यानि ऐसा पासवर्ड जिसमे शब्द और संख्या दोनों शामिल हों। ऐसे पासवर्ड को चोर के लिए ब्रेक करना मुश्किल हो जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो