scriptइस एक ही कैमरे में फिट है 16 कैमरे, शूट करता है लाजवाब फोटो | L16 Camera comes with attractive technology | Patrika News
कैमरा

इस एक ही कैमरे में फिट है 16 कैमरे, शूट करता है लाजवाब फोटो

यह एक ऎसा कैमरा है जिसमें 16 कैमरे लगे हैं तथा 52 मेगापिक्सल क्वालिटी वाले फोटो खींच सकता है

Oct 10, 2015 / 11:51 am

Anil Kumar

L16 Camera

L16 Camera

नई दिल्ली। आजकल कैमरों में ज्यादा मेगापिक्सल, बेहतर व्यूफाइंडर, ऑनस्क्रीन बटन्स, ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर जैसी चीजें दी जाती है जिससे बेहर क्वालिटी के फोटो और वीडियो शूट किए जा सकें। लेकिन अब एक ऎसा कैमरा आ चुका है जिसमें 16 कैमरे फिट हैं। यह कैमरा अन्दर और बाहर दोनों तरफ से बिल्कुल ही अलग है।



अलग ही तरह का है ये कैमरा
इस कैमरे को सिलिकॉन वैली स्टार्टअप कंपनी लाइट ने “एल16” नाम से लेकर आई है। लेकिन आप इसमें लगे 16 सर्कल्स (आई.आर. सैंसर को मिलाकर 17 सर्कल्स बनेंगे) को देखेंगे तो एल16 कैमरा आपको तकनीकी का का एक अलग ही रूप दिखेगा।


शूट करता है 52एमपी क्वालिटी वाली फोटो
L16 Camera के प्रत्येक लैंस में 13 एमपी कैमरा मॉड्यूल लगा है। इसमें 35 एम.एम. के 5 कैमरा मॉड्यूल, 70 एम.एम. के 5 वर्जन और 150 एम.एम. के 6 कैमरा मॉड्यूल शामिल हैं। इसमें पीछे की तरफ 5 इंच की डिस्पले स्क्रीन दी गई है जिस पर चार्जिग सेटिंग्स जूम, फोकस आदि जैसे कई सारे कंट्रोल्स उपलब्ध हैं। स्मार्टफोन जितनी साइज वाला यह कैमरा 52 मेगापिक्सल डीएसएलआर कैमरे जैसी फोटो क्वालिटी, कम रोशनी में बेहतरीन तस्वीरें और फोटो क्लिक करने के बाद फोकस को सलेक्ट करने में सक्षम है।


ऎसे करता है काम
एल16 कैमरे में लगा प्रत्येक कैमरा महंगा भी नहीं है और जब आप इससे कोई फोटो खींचेंगे तो इसमें लगे 10 कैमरे एक साथ अलग-अलग जगह और अलग-अलग एक्सपोजर लैवल्स को कैप्चर करेंगे। फोटो खींचने के बाद इसमें लगे छोटे-छोटे कैमरे बड़ी फोटो को आपके सामने पेश करते हैं जो आपका स्मार्टफोन कैमरा नहीं कर पाता। इसमें लगा हर कैमरा अलग से फोकस करता है और इसी वजह से यूजर फोटो में जिस जगह चाहे फोकस इन और आउट का विकल्प चुन सकता है। इस कैमरे से जेपीजी, टीआईएफएफ तथा रॉ डीएनजी फोटो समेत वीडियो भी शूट किए जा सकते हैं।


कितने में मिलेगा
अभी प्री-आर्डर करने पर यह एल16 कैमरा 1299 डॉलर (लगभग 84000 रूपए) में मिलेगा। हालांकि फिलहाल इसें अमरीकी बाजार के लिए लाया गया है तथा 2016 तक इसें उपलब्ध करवाया जाएगा। माना जा रहा है कि लांच के बाद इसकी कीमत 1699 डॉलर (लगभग 110000 रूपए) होगी।

“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें

Home / Gadgets / Camera / इस एक ही कैमरे में फिट है 16 कैमरे, शूट करता है लाजवाब फोटो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो