scriptअब एक ही क्लिक पर मिलेगी सभी सरकारी स्कीमों की जानकारी | Now get all the Govt schemes information at one online portal | Patrika News

अब एक ही क्लिक पर मिलेगी सभी सरकारी स्कीमों की जानकारी

Published: Nov 30, 2015 03:05:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

केंद्र, राज्य और योजना आयोग की स्कीमों के बारे में पूरी जानकारी एक ही वेबसाइट से हासिल हो जाएगी

Govt schemes

Govt schemes

नई दिल्ली। अब आपको सरकारी स्कीमों के बारे में जानकारी लेने के लिए अलग-अलग वेसाबइट्स पर जाने की जरूरत नहीं होगी। नरेन्द्र मोदी सरकारी सैटेलाइट टेक्नॉलाजी लेकर आ रही है, जिसकी वजह से आप किसी भी सरकारी स्कीम की जानकारी अपने कंप्यूटर पर एक ही वेबसाइट पर महज एक क्लिक पर ही हासिल कर सकते हैं। सरकारी अपनी इस तकनीक को 2016 में पूरी तरह से डी-सेंट्रलाइज्ड करने जा रही है।

मिलेगी ये जानकारियां
इस प्रोग्रोम के तहत केन्द्र, राज्य अथवा योजना बनाने वालों समेत आपको सरकार द्वारा लागू की जा रही सभी स्कीमों के साथ-साथ उनके लिए अलॉट की गई रकम की जानकारी एक ही वेबसाइट के जरिए मिल जाएगी। इसके अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर कौनसी सार्वजनिक सुविधाएं तैयार की जा रही है इसकी भी जानकारी तुरंत मिलेगी।

यह तकनीक करेगी काम
सरकारी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए नैशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर द्वारा ‘भुवन पंचायतÓ नाम से एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाया गया है। यह प्रोग्राम पंचायत स्तर पर सैटेलाइट इमेज उपलब्ध करवाएगा। पंचायती राज मिनिस्ट्री ने इस सॉफ्टवेयर टूल्स प्लान प्लस और एक्शन सॉफ्ट के साथ जोड़ा है। इसमें प्लान प्लस योजना को बनाने में मदद करता है, जबकि एक्शन सॉफ्ट सार्वजनिक कार्यों की प्रगति की निगरानी करता है।

सभी योजनाओं की जानकारी एक ही जगह
सरकार की सैटेलाइट टेक्नॉलॉजी की वजह से इस प्रोग्राम के तहत सभी सरकारी योजनाओं की जानकारियां एक ही कॉमन वेबसाइट पर मिलेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो