scriptमात्र एक मैसेज से हैक किया जा सकता है किसी का भी फोन, जानिए कैसे | Smartphone can be hacked through SMS: Edward Snowden | Patrika News

मात्र एक मैसेज से हैक किया जा सकता है किसी का भी फोन, जानिए कैसे

Published: Oct 06, 2015 04:18:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पूर्व अमरीकी खूफिया एजेंट स्नोडेन के मुताबिक महज एक टैक्सट मैसेज से हैक किया जा सकता है स्मार्टफोन

Smartphone hack

Smartphone hack

नई दिल्ली। अमरीका के पूर्व खूफिया एजेंट एडवर्ड स्नोडेन यह खुलासा करते हुए स्मार्टफोन मार्केट में खलबली मचा दी है, किस महज एक टैक्सेज से किसी का भी स्मार्टफोन हैक किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि महज एक मैसेज के जरिए ही किसी के भी स्मार्टफोन को हैक कर उससें निजी डेटा हासिल करने समेत ऑडियो रिकॉर्डिग्स अथवा फोटोज को हासिल किया जा सकता है।



यह जासूस एजेंसी कर सकती है ऎसा
स्नोडेन ने बीबीसी के पैनारमा प्रोग्राम में दिए गए एक इंटरव्यू में यह बात कही है। उन्होंने यह बात ब्रिटेन के गर्व्रमेंट कम्युनिकेशन हेडक्वार्टर्स ऎजेंसी की ओर इशारा करते हुए कही है। स्नोडेन के मुताबिक यह जासूस एजेंसी टैक्सट मैसेज के जरिए ही किसी से भी उसका मालिकाना हक छीन सकती है।



ऎसे हैक किया जा सकता है स्मार्टफोन
स्नोडेन के मुताबिक ब्लू कार्टून कैरेक्टर्स “स्मर्फस” के उपयोग के बाद जीसीएचक्यू रोक लगाने वाले टूल्स के सीरीज “स्मर्फस शूइट” का उपयोग करते हैं। इसके बाद जासूस नॉजी स्मर्फ की मदद से स्मार्टफोन के माइक्रोफोन का स्विच ऑन कर सकते हैं, चाले फोन ऑफ ही क्यों न हो।


इस प्रोग्राम की मदद से होता है स्मार्टफोन हैक
स्नोडेन के मुताबिक जीसीएचक्यू द्वारा काम में लिया जाने वाला प्रोग्राम “ट्रेकर स्मर्फ” और “ड्रिमी स्मर्फ” होता है। ये प्रोग्राम फोन्स को रिमोट से स्चिव ऑन व ऑफ करने की अनुमति देते हैं। इसी की वजह से हैकर्स किसी भी स्मार्टफोन हैक करने में कामयाब होते हैं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो