scriptआप खुद बुला रहे हैं डेंगू के मच्‍छरों को, भरने पड़ सकते हैं 5000 रुपये | dengue larva found in ghaziabad locality | Patrika News
गाज़ियाबाद

आप खुद बुला रहे हैं डेंगू के मच्‍छरों को, भरने पड़ सकते हैं 5000 रुपये

चार दर्जन से अधिक स्थानों पर मिले डेंगू के लारवा

गाज़ियाबादJul 24, 2017 / 12:30 pm

sharad asthana

Dengue

Dengue

गाजियाबाद। यदि आपके कूलरों में पानी हफ्ते भर से नहीं बदला गया है तो उसे बदलवा दें। ऐसा न करने पर हो सकता है कि आप डेंगू की चपेट में आ जाएं। चार दर्जन से अधिक स्थानों पर डेंगू के लारवा मिलने के बाद नोटिस जारी किए गए हैं। साथ ही जिले के स्वास्थ्य विभाग ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण से प्राधिकरण के द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों पर हरसंभव एहतियात बरते जाने के लिए कहा है।

dengu


इतना लगेगा जुर्माना


सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि शहर के विभिन्न स्थानों पर हाल ही में कूलरों आदि की पड़ताल कराई गई। इस बीच 54 स्थानों पर डेंगू के लारवा मिलने के बाद नोटिस जारी किए गए हैं। इनमें एलीवेटेड रोड के आसपास, मेट्रो निर्माण कार्य के आसपास व साहिबाबाद में भी लार्वा पाए गए हैंत्र उन्होंने बताया कि बरसात के दौरान फैलने वाली बीमारियों के प्रति जागरूकता के लिए तमाम शिक्षण संस्थाओं में भी विभाग के द्वारा कार्यक्रमों का आयोजन करने का तय किया गया है। सीएमओ ने इसके साथ ही जीडीए उपाध्यक्ष को पत्र भेजा है। पत्र की प्रति महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य, निदेशक संचारी रोग, जिलाधिकारी, आवास विकास परिषद और नगर आयुक्त को भेजी है। सबसे ज्‍यादा लारवा विजय नगर, गाजियाबाद शहर और लाजपत नगर में मिले हैं। ये लारवा घरों के बाहर कूलरों या गमलों में मिले हैं। अब इनपर धारा 158 के तहत कार्रवाई होगी, जिसमें डीएम या स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी पांच हजार रुपये तक का जुर्माना लगा सकते हैं।

यहां भी आए मामले सामने


पत्र के माध्यम से कहा गया कि प्राधिकरण सीमा क्षेत्र में कई परियोजनाओं पर काम चल रहा है। प्राधिकरण के द्वारा मेट्रो विस्तार के अलावा एलीवेटेड रोड के निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। जहां पर बरसात के मौसम में जलभराव होने से एडीज मच्छर के प्रजनन की संभावनाएं बढने का खतरा रहता है। पिछले सालों में नवविकसित काॅलोनियों राजनगर एक्सटेंशन, क्राॅसिंग आदि में डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में निर्माण स्थलों एवं बिल्डरों के द्वारा किए जा रहे कामों पर अपने स्तर से एहतियात बरते जाने के आदेश जारी किए जाएं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो